Delhi Mumbai Expressway : 15 हजार करोड़ से अधिक का टोल टैक्स मिलेगा सरकार को हर साल

Share:-

इनकम : 15 हजार करोड़ से अधिक का टोल टैक्स मिलेगा
एक्सप्रेस-वे शुरू होने के बाद 15 हजार करोड़ रुपए से अधिक हर साल सरकार टोल टैक्स के रूप में मिलेंगे। यहां पर प्रति किमी पर टोल वसूला जाएगा। हालांकि अन्य हाईवे के मुकाबले यहां पर दामों में काफी अंतर रखा गया है। कार व हल्के वाहन के लिए 0.65 पैसे, कॉमर्शियल व मिनी बस के लिए 1.05, बस या ट्रक के लिए 2.20 रुपए, भारी मशीनरी के लिए 3.45 व हैवी व्हीकल के लिए 4.20 रुपए तय किए गए है।

एक्सप्रेस-वे पर हिलालपुर, नूंट, खलीलपुर पलवल, काजिजर नूंट, घाट शमशाबाद, अलवर शीतल, पिनान व भंडारेज,डूंगरपुर सहित बड का पाड़ा सहित कुल 9 इंटरचेंज बनाए गए है। दौसा के भंडारेज से दौसा व जयपुर, भरतपुर जाने के लिए हाइवे पर निकल सकते है। साथ ही डूंगरपुर में लालसोट-कोथून हाइवे पर जोड़ा जाएगा। बडका पाडा में लालसोट से काेथून के लिए जोड़ा जाएगा।

टैंक बनाकर बारिश का पानी बचाएंगे
हाईवे पर बारिश के पानी को बचाने के लिए टैंक बनाए जा रहे है। बारिश होने पर हाईवे से सीधा पानी इन टैंकों में ही चला जाएगा। इन टैंकों की क्षमता 700 लीटर के करीब रहेगी। इन्हीं टैंकों से एक्सप्रेस-वे पर लगे पौधों में पानी दिया जाएगा। पौधों तक पानी पहुंचाने के लिए ड्रिप सिस्टम लगाए गए हैं। छोटी-छोटी पानी की पाइप हर पौधे तक लगाई गई है। इससे पानी व्यर्थ नहीं बहेगा। समय पर पानी से पौधों की सिंचाई हो सकेगी। हाइवे पर दोनों ओर टैंक बनाए जा रहे है। केवल दौसा जिले में ही 130 टैंक बनाए गए है। पूरे हाइवे पर दो हजार से अधिक टैंक बनेंगे। हर 500 मीटर की दूरी पर टैंक बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *