दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन में PM बोले-  हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 5 गुना किया

Share:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने राजस्थन में दौसा के धनावड़ गांव से 8 लेन वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे देश को सौंपा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह विकसित होते भारत की भव्य तस्वीर है। जब ऐसी आधुनिक सड़कें बनती हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है। दुनिया में ऐसे अनेक अध्ययन हैं, जो बताते हैं कि इन्फ्रास्ट्रक्चर में लगाई गई राशि जमीन पर कई गुना असर दिखाती है, कई गुना निवेश आकर्षित होता है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पिछले 9 साल से इस पर भारी भरकम खर्च कर रही है। इस साल के बजट में हमने 10 लाख करोड़ की व्यवस्था सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए की है। यह 2014 की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। इससे राजस्थान को बहुत बड़ा लाभ होने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण का एक और पक्ष है। जब यह तैयार हो जाता है तो किसान, स्टूडेंट, व्यापारी सभी को अनेक सुविधाएं मिलती हैं। जैसे दिल्ली-दौसा-लालसोट के बीच इस हाईवे से जयपुर से दिल्ली जाने का टाइम आधा हो जाएगा।

3 एनिमल अंडरपास वाला एशिया का पहला एक्सप्रेस-वे
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे एशिया का पहला एक्सप्रेस-वे होगा, जिसमें 3 एनिमल अंडरपास बनाए जा रहे हैं। ताकि वन्यजीव जंगल से आसानी से घूम सकें और वाहनों की आवज उन्हें परेशान न करे।

तीसरी बार दौसा जिले में आए नरेंद्र मोदी
नरेंद्र मोदी तीसरी बार दौसा जिले में आए हैं, जबकि बतौर प्रधानमंत्री वे दूसरी बार जिले के दौरे पर हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते नरेंद्र मोदी 2013 में विधानसभा चुनावों का प्रचार करने बांदीकुई आए थे। इसके बाद साल 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी प्रत्याशियों का प्रचार करने भी दौसा आए थे। उसके बाद आज धनावड़ गांव में एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया।

पहला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे होगा, शुद्ध हवा मिलेगी
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का भी फील होगा। यहां प्रदूषण कम करने के लिए 10 लाख से अधिक पौधे लगाए जा रहे हैं। दोनों सड़कों के बीच में करीब 10 से 15 फीट की जगह रखी गई है। एक्सचेंज पॉइंट्स पर बडे़-बड़े सर्किल बनाए गए हैं। यहां पर खास तौर पर नीम, स्नेक, एरिका, गरबेरा व जाइलीन के पौधे लगाए जा रहे हैं। ये पौधे पर्यावरण को शुद्ध रखेंगे। ये कार्बन डाई ऑक्साइड के साथ-साथ जहरीली गैसों को ऑब्जर्व कर लेते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को दौसा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज का शुभारंभ करेंगे। ये देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे होगा। दौसा के भंडारेज से सोहना तक एक्सप्रेस-वे पूरी तरह तैयार हो चुका है।

दूसरे और तीसरे फेज की भी शुरुआत इसी साल ।

अगले साल 2024 तक इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की उम्मीद है। उसके बाद दिल्ली से मुंबई 1380 किलोमीटर का सफर भी कार से महज 12 घंटे के अंदर पूरा किया जा सकेगा।

सबसे तेज काम सोहना से लेकर राजस्थान में ही हुआ है। हाईवे के निर्माण में जर्मन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यहां 150 किमी से अधिक स्पीड से वाहन चला सकते हैं, हालांकि यहां स्पीड लिमिट 120 किमी प्रतिघंटा तय की गई है।

दिल्ली से लेकर मुंबई तक राजस्थान में हाईवे की दूरी 373 किमी होगी। इस दूरी में राजस्थान के 7 जिले जुड़ेंगे।

दिल्ली से निकलने पर अलवर,भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी और कोटा जिले कनेक्ट होंगे।

एक्सप्रेस-वे से जुड़ने के लिए हर जिले में एक ही एंट्री और एग्जिट पाइंट होगा। यहीं से ही हाईवे पर आ-जा सकेंगे।

2024 में पूरा होगा प्रोजेक्ट
पहले चरण में अलीपुर से दौसा तक 220 किलोमीटर की सड़क बनकर तैयार हो गई है। अभी दिल्ली से दौसा तक पहुंचने में 6 घंटे तक का समय लगता है, लेकिन 12 फरवरी के बाद महज ढाई घंटे के अंदर दौसा और 2 घंटे के अंदर दिल्ली से जयपुर पहुंचा जा सकेगा।

गहलोत ने पीएम से कहा- ईआरसीपी को राष्ट्रीय प्रोजेक्ट घोषित करें
उद्घाटन कार्यक्रम में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से जुड़े राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 50 सड़कों को पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का फैसला हो चुका है, लेकिन इसका नोटिफिकेशन अभी तक नहीं हुआ। जयपुर रिंग रोड, जोधपुर एलिवेटेड रोड पर भी जल्द काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ईस्टर्न रीजन कैनाल प्रोजेक्ट(ईआरसीपी) को भी प्रधानमंत्री महत्व दें और इसे राष्ट्रीय प्रोजेक्ट घोषित करें। एक प्रधानमंत्री का पंद्रह दिन के अंदर किसी राज्य में दूसरी बार आना बहुत मायने रखता है, इसलिए राजस्थान आपसे बहुत उम्मीद कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 लेन वाले 67 किमी के बांदीकुई-जयपुर लिंक रोड, 6 लेन वाले 86 किमी के कोटपूतली-अलवर-दिल्ली मुंबई इंटरचेंज नेशनल एक्सप्रेस परियोजना का शिलान्यास भी किया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हैं। हरियाणा में इस एक्सप्रेस-वे का 129 किमी का हिस्सा है। वहीं राजस्थान में एक्सप्रेस-वे 373 किमी लंबा है।

सिर्फ 2 टोल प्लाजा होंगे
अलीपुर से मुंबई तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे पर सिर्फ दो ही टोल प्लाजा होंगे। पहला टोल प्लाजा हरियाणा के नूंह जिले में पड़ने वाले गांव हिलालपुर में और दूसरा टोल प्लाजा मुंबई में होगा। पूरा एक्सप्रेस-वे तैयार होने के बाद दिल्ली-एनसीआर जिलों की महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान के कई बड़े शहरों से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। जैसे अलवर, दौसा, अजमेर, किशनगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे शहर तक पहुंचने में काफी असानी होगी।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 246 किलोमीटर लंबे अलग-अलग राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी, जिन्हें 5940 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जाना है।

इन परियोजनाओं में 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से विकसित होने वाला बांदीकुई से जयपुर का 67 किमी लंबा चार लेन वाला लिंक रोड, करीब 3775 करोड़ रुपए से विकसित होने वाला कोटपूतली से बाराओदानियो और करीब 150 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले लालसोट-करौली सेक्शन के दो लेन वाले पक्के किनारे (पेव्ड शोल्डर) शामिल हैं।

लग्जरी सुविधाएं होंगी
इस एक्सप्रेस-वे पर रेस्टोरेंट, रेस्टरुम, शॉपिंग मॉल, होटल के अलावा अन्य सुविधाएं होंगी। हरियाणा की सीमा में पड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे का अधिकांश काम पूरा हो चुका है, जिस पर लगभग 11 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से दिल्ली-जयपुर हाईवे (NH-48) पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। चूंकि अभी दिल्ली से जयपुर या फिर मुंबई तक जाने के लिए इसी हाईवे का प्रयोग किया जाता है। एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली-जयपुर हाईवे पर लगने वाले जाम से भी निजात मिल जाएगी।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, 5 हजार जवान तैनात
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। यहां सभा स्थल, हेलीपैड, पार्किंग, एक्सप्रेस-वे पर करीब 5 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा एसपीजी व आईबी समेत अन्य केंद्रीय एजेंसिया भी सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *