शासन सचिव नवीन जैन ने किया डॉ. राधाकृष्णन स्टेट सेंट्रल लाईब्रेरी का निरीक्षण

Share:-

रीडर्स फ्रेंडली माहौल और व्यवस्थाओं को चाको चौबंद बनाने के निर्देश

जयपुर, 09 जून। स्कूल शिक्षा तथा भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने गुरूवार शाम को जयपुर में जेएलएन मार्ग पर स्थित डॉ. राधाकृष्णन स्टेट सेंट्रल लाईब्रेरी का निरीक्षण किया। श्री जैन ने इस दौरान निदेशक श्रीमती रजनी सी सिंह, ओएसडी श्रीमती पूनम गुप्ता तथा मौके पर मौजूद लाईब्रेरियन व स्टाफ को पुस्तकालय में आने वाले पाठकों की सुविधाओं के लिए व्यवस्थाओं को चाको चौबंद बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने लाईब्रेरी में बुक्स डिस्पले, पुस्तकों के विषयवार सैक्शन और दैनिक गतिविधियों के प्रबंधन में साफ्टवेयर के उपयोग सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की, साथ ही स्टाफ को अपने ड्यूटी चार्ट के अनुरूप सतत योगदान से पुस्तकालय की छवि में निखार लाने के लिए पाबंद किया।

श्री जैन ने कहा कि लाईब्रेरी में आने वाले हर वर्ग के रीडर्स को अपनी आवश्यकता के अनुरूप पुस्तकों को ढ़ूढने में आसानी हो, इसके लिए सॉफटवेयर के ठीक तरह से उपयोग, डिस्पले सिस्टम, इंडेक्सिंग एवं नम्बरिंग में सुधार करते हुए इनोवेटिव आईडियाज के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग सैक्शन में प्रतिदिन जो पुस्तके प्रयोग में ली जाती है, उनको नियमित तौर पर वापस यथास्थान पर रखने की व्यवस्था को सुचारू बनाए, जिससे अगले दिन इन बुक्स को तलाशने में कोई दिक्कत नहीं आए।

निरीक्षण के दौरान शासन सचिव ने पुस्तकालय में साफ-सफाई पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाईब्रेरी की ओर से समय-समय पर शनिवार एवं रविवार के दिन स्वच्छता अभियान चलाया जाए और इसमें योगदान देने के लिए यहां आने वाले स्टूडेंट्स को भी प्रेरित किया जाए। उन्होंने लाईब्रेरी में आने वाली नई किताबों की सूची को लगातार अपडेट करते हुए उसे नोटिस बोर्ड सहित कॉमन स्पेस पर चस्पा करने, बेतरतीब रखी किताबों को व्यवस्थित करने एवं सैगमेंट्स में सब्जेक्ट के अनुसार बुक डिस्प्ले जैसे व्यवस्थाओं को देखा और इन पर बारीकी से फोकस करने को कहा।

श्री जैन ने भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के तहत प्रदेश में राज्य स्तर पर स्टेट सेंट्रल लाईब्रेरी के साथ ही जिला एवं मंडल स्तर पर संचालित प्रमुख 47 पुस्तकालयों के लाईब्रेरियन का वॉटसएप ग्रुप भी बनाने के निर्देश दिए, इससे जुड़कर वे स्वयं इन पुस्तकालयों की गतिविधियों को और अधिक रीडर्स फ्रेंडली बनाते हुए सिस्टम में सकारात्मक सुधार की सतत मॉनिटरिंग करेंगे। शासन सचिव द्वारा निरीक्षण में दिए गए निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को लाईब्रेरी स्टाफ द्वारा मौके पर सुधारात्मक कार्यवाही आरम्भ की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *