बेमौसम बारिश ने कराया मानसून का अहसास -प्रदेशभर में बारिश और ओले

Share:-


जयपुर, 31 मार्च (ब्यूरो): पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य में शुक्रवार को मौसम पूरी तरह से बदल गया और राज्यभर में बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर ओले भी गिरे हैं। वहीं जयपुर में देर रात बारिश के बाद शुक्रवार को दोपहर तेज बारिश हुई तथा शाम ढलने तक बारिश का दौर चलता रहा। राजधानी में दोपहर बाद लगातार चली बारिश के कारण मानसून सा नजारा दिखाई दिया और मौसम सुहाना बना रहा।
पश्चिमी विछोभ के कारण जयपुर दिल्ली रोड पर कई इलाकों में आधे घंटे तक ओलावृष्टि हुई। खेतों में ओलों की सफेद चादर बिछ गई, जिससे किसानों के अच्छी पैदावार की उम्मीदों पर पानी फिर गया। आसमान से बरसती आफत से किसानों की रूलाई फूट पड़ी। यहां दोपहर करीब 2 बजे अचानक मौसम बदलने से तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई और अचानक से एकसाथ बेर के आकार के ओले गिरने शुरू हो गए। कोटपूतली, बहरोड़, विराटनगर, शाहपुरा के सैंकड़ों गांवों में करीब आधा घंटे तक ओलावृष्टि होती रही, जिससे सब्जी की फसलें तहस-नहस हो गई। गेहूं की फसलें भी खेतों में पसर गई। गेहूं की बालियां ओलों की मार से फूट गई।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह तक राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कोटपूतली में 40 मिमी, जबकि गंगानगर में 23.3 मिमी दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आज बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के ज्यादातर जिलों में दर्ज किया गया है। इसके असर से मेघगर्जन, अचानक तेज हवाएं और कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शनिवार को इस सिस्टम का असर समाप्त हो जाएगा और दो दिनों तक मौसम शुष्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है और इसके बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ 3 अप्रैल को सक्रिय होने से बीकानेर संभाग तथा शेखावाटी क्षेत्र के भागों में एक बार पुन: मेघगर्जन, तेज हवाएं व हल्की बारिश होने की संभावना है।

जयपुर में शुक्रवार सुबह से ही आसमान पर काली घटाएं छाई रहीं और सुबह से मौसम खुशनुमा बना रहा। हालांकि दोपहर पूर्व कुछ देर के लिए बादल छंटे और तेज धूप भी निकली, लेकिन उसके बाद करीब एक बजे मौसम अचानक पलट गया। इसके बाद घने बादल छा गए और कुछ देर में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब आधे घंटे चली तेज बारिश के कारण शहर की सडक़ों पर पानी भर गया और यातायात भी जाम हो गया। इसके कुछ देर बाद मौसम साफ हुआ और धूप निकल आई, लेकिन शाम ढलते ही मौसम फिर पलटा और हल्की बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। इसके बाद शहर में कहीं तेज और कहीं हल्की बारिश होती रही। देर रात तक रूक-रूककर हल्की बारिश व बूंदाबांदी का दौर जारी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *