बीस दिन पहले से उदयपुर में भारतीय नववर्ष की तैयारियां शुरू, 23 को धर्मसभा में आएंगे बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री,भगवा पताकाओं से सजेंगे गली-मोहल्ले

Share:-

उदयपुर, 3 मार्च । भारतीय नववर्ष की तैयारियां उदयपुर में शुरू हो चुकी हैं। 23 मार्च से पहले उदयपुर की सभी गली—मोहल्ले भगवा पताकाओं से सजा दिए जाएंगे। नववर्ष के पहले दिन एक धर्मसभा भी आयोजित होगी, जिसमें बागेश्वर धाम के चर्चित धीरेन्द्र शास्त्री आशीर्वचन देंगे।
भारतीय नववर्ष समारोह समिति सहित शहर की विभिन्न संस्थाएं इस काम में जुट चुकी हैं। पिछली बार जहां एक ही जगह से कलश यात्रा निकाली गई, वहीं इस बार मातृशक्ति कलश यात्रा तीन स्थानों से प्रारम्भ करने का निर्णय किया गया है। जो फतह स्कूल, जगदीश मन्दिर और भूपालपुरा ग्राउण्ड से शुरू होंगी। इस बार 30 हजार कलश एवं 20 हजार डांडियों के साथ मातृशक्ति भाग लेंगी। मुख्य शोभायात्रा का आंरभ शहर के हृदय स्थल नगर निगम प्रांगण से होगा। इस शोभायात्रा में बुलेट वाहन, झांकियां, डी.जे., स्केट्स, अखाड़े सहित झांकियां आदि शामिल होंगी।
देहलीगेट पर होगा शोभायात्राओं का संगम, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री देंगे आशीर्वचन
नववर्ष के इस बार के उत्सव को विस्तार के साथ ऐतिहासिक बनाने की दृष्टि से अलग-अलग स्थानों से निकलने वाली इन सभी शोभायात्राओं का मिलन एक ही स्थान पर करने की योजना बनाई गई है। विभिन्न मार्गों से आकर सभी शोभायात्राओं का संगम उदयपुर के प्रमुख देहलीगेट चौराहे पर होगा। इसके बाद पूरी एक शोभायात्रा भण्डारी दर्शक मण्डप की ओर बढ़ेगी और वहां पहुंचकर सभा में तब्दील होगी जहां बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री का आशीर्वचन होगा।
घर-घर सम्पर्क शुरू
नववर्ष शोभायात्रा और धर्मसभा में हर शहरवासी की भागीदारी के लिए घर-घर सम्पर्क व न्योता देने का क्रम भी शुरू कर दिया गया है। अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं की टोलियां सुबह व शाम के समय सम्पर्क कर रही हैं। उदयपुर शहर सहित शहरी सीमा से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में भी सम्पर्क किया जा रहा है। शहर के समीपवर्ती गांवों-कस्बों से भी बड़ी संख्या में नागरिक शोभायात्रा व धर्मसभा में भाग लेंगे। बड़गांव व समीपवर्ती क्षेत्र के संयोजक पुष्कर जोशी ने बताया कि कार्यक्रम में घर-घर से माताएं-बहनें, युवा एवं किशोर शामिल हों, इसके लिए सम्पर्क टोलियां बनाई गई हैं। नववर्ष समाजोत्सव समिति के संयोजक कपिल चित्तौड़ा एवं हिंदू जागरण मंच के प्रांत संयोजक रविकांत त्रिपाठी ने भारतीय नववर्ष के आयोजन को लेकर सक्रिय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *