वंदे भारत का शेड्यूल जल्द जारी होगा:रेवाड़ी पर स्टॉपेज के निर्धारण के कारण शेड्यूल में देरी; 12 को होगा उद्घाटन रन

Share:-


राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का जल्द शेड्यूल जारी हो जाएगा। इसके साथ ही आईआरसीटीसी समेत दूसरे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो जाएगी। ट्रेन का शेड्यूल जारी होने में देरी के पीछे कारण स्टॉपेज है। दिल्ली से अजमेर के बीच तीन स्टॉपेज देने की प्लानिंग है, लेकिन रेवाड़ी पर स्टॉपेज करने की मांग बढ़ रही है, जिसके कारण शेड्यूल तय करने में देरी हो रही है।

सूत्रों की मानें तो ट्रेन को जल्द गाड़ी का शेड्यूल और किराया जारी किया जा सकता है। करीब 443 किलोमीटर लम्बे इस सफर को वंदेभारत ट्रेन से करीब 4 घंटे का समय लगेगा। वंदे भारत ट्रेन के चलने के साथ ही जयपुर से दिल्ली के बीच हर रोज 10 ट्रेनों का संचालन होने लगेगा। इसमें डबल-डेकर, राजधानी और शताब्दी ट्रेने भी शामिल है। जबकि 6 ऐसी ट्रेने है जो सप्ताह में 3 या 4 दिन संचालित होती है।

बुधवार को होगा उद्घाटन
वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन रन 12 अप्रैल को दोपहर 12.30 बजे जयपुर जंक्शन से होगा। इस ट्रेन को नई दिल्ली से प्रधानमंत्री वर्चुअल हरीझंडी दिखाएंगे। वहीं जयपुर से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद बैठकर इस ट्रेन में सफर करेंगे। इस दौरान उनके साथ नॉर्थ-वेर्स्टन रेलवे के जीएम विजय शर्मा और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

डीआरएम का जताया आभार
ट्रेन में जयपुर के ही स्टाफ की वर्किंग निर्धारित करने के लिए यूनियन के जोनल उपाध्यक्ष और मंडल मंत्री मुकेश चतुर्वेदी, मंडल अध्यक्ष के.एस. अहलावत, यूपीआरएमएस के मंडल अध्यक्ष सौरभ दीक्षित और यूपीआरकेएस के संगठन मंत्री समीर शर्मा ने डीआरएम नरेंद्र का आभार व्यक्त किया।

मार्च में हुआ था 3 दिन ट्रायल रन

इस ट्रेन का मार्च में तीन दिन ट्रायल किया गया था। तब इस ट्रेन को अजमेर से नई दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलाया गया था। ट्रायल रन के दौरान ही ट्रेन में स्टाफ की तैनाती को लेकर अजमेर और जयपुर मंडल के कर्मचारियों ने बखेड़ा खड़ा कर दिया था। दोनों ही मंडल के कर्मचारी संगठन अपने-अपने यहां से कर्मचारियों को टिकट चेकिंग और ऑपरेशन के लिए तैनाती चाहते थे।

अभी इन रूट्स पर चलती है वंदे भारत ट्रेन

वर्तमान में देश में कुल 13 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। पहली ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच जनवरी 2019 में शुरू की गई थी। इसके बाद यह अत्याधुनिक ट्रेन नई दिल्ली-वैष्णो देवी, गांधीनगर-मुंबई, दिल्ली-अंब अंदौरा(हिमाचल प्रदेश), चेन्नई-मैसूर, नागपुर-बिलासपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद, मुंबई-साईंनगर शिर्डी, मुंबई-सोलापुर और भोपाल-दिल्ली के बीच शुरू की गई। इसके अलावा पिछले सप्ताह से चेन्नई-कोयंबटूर और सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच भी ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *