उदयपुर जिले की 8 सीटों में से 6 भाजपा ने जीती उदयपुर शहर से कांग्रेस प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ और सलूम्बर से कांग्रेस के दिग्गज आदिवासी नेता रघुवीर मीणा हारे

Share:-

उदयपुर ग्रामीण, वल्लभनगर, गोगुंदा, झाड़ोल में भाजपा की जीत
उदयपुर, 03 दिसम्बर(ब्यूरो): जिले की 8 विधानसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं। इनमें से छह पर भाजपा तथा दो सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों को जीत मिली। भाजपा ने जहां जीत दर्ज की, उनमें उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, वल्लभनगर, गोगुंदा, सलूम्बर तथा झाड़ोल शामिल हैं। जबकि कांग्रेस ने खेरवाड़ा और मावली में जीत दर्ज की है।
उदयपुर शहर में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ और सलूंबर सीट से कांग्रेस के रघुवीर सिंह मीणा चुनाव हार गए है। जिले में कांग्रेस की इकलौती सीट खेरवाड़ा कायम रही, जहां डॉ. दयाराम परमार ने नानालाल अहारी को हराकर जीत दर्ज की। जबकि कांग्रेस ने भाजपा से मावली सीट छीन ली, जहां से कांग्रेस के पुष्कर डांगी विजयी रहे। जबकि भाजपा ने उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, सलूम्बर, झाड़ोल तथा गोगुंदा सीटों को कायम रखा, वहीं कांग्रेस से वल्लभनगर को छीन लिया, जहां भाजपा के उदयलाल डांगी ने विधायक प्रीति शक्तावत को हराया। यहां से भाजपा की जीत को बेहद अहम माना जा रहा है, क्योंकि पिछले दो चुनाव में भाजपा प्रत्याशी जमानत तक बचाने में असफल रहे थे।
उदयपुर शहर विधानसभा सीट पर भाजपा के तारांचद जैन ने कांग्रेस प्रत्याशी गौरव वल्लभ को 32 हजार 771 मतों से हराया। जैन की जीत पर भाजपा शहर जिलाध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली सहित विभिन्न नेताओं ने बधाई दी है। जीत के बाद उन्होंने कहा, वह उदयपुर शहर में पर्यटन केंद्र बढ़ाए जाने पर जोर देंगे। इस संबंध में शनिवार को ही उनकी असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया से चर्चा हुई थी। चर्चा है कि कांग्रेस प्रत्याशी गौरव वल्लभ को उनकी हार को लेकर पहले से ही जानकारी थी, इसीलिए वह मतगणना केन्द्र में नहीं आए।
फूलसिंह मीणा ने बनाई जीत की हैट्रिक
उदयपुर ग्रामीण से भाजपा विधायक फूलसिंह मीणा ने जीत की हैट्रिक बनाई है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. विवेक कटारा को 26 हजार 964 मतों से हराया। जबकि झाड़ोल विधानसभा से बाबूलाल खराड़ी ने लगातार दूसरी बार जीत कर कांग्रेस प्रत्याशी हीरालाल दरांगी को हराया। इसी तरह गोगुंदा में भाजपा विधायक प्रताप भील ने कांग्रेस के प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री डॉ. मांगीलाल गरासिया को लगातार दूसरी बार शिकस्त दी। उधर, खेरवाड़ा विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री डॉ. दयाराम परमार ने लगातार दूसरी बार भाजपा के नानालाल अहारी को हराकर जीत दर्ज की।
मावली में बागी के चलते भाजपा हारी
जिले की मावली विधानसभा सीट से भाजपा के बागी प्रत्याशी कुलदीप सिंह चूण्डावत ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी कृष्ण गोपाल पालीवाल के मुश्किल खड़ी कर दी और वह कांग्रेस के पुष्करलाल डांगी से 1567 मतों से हार गए। यहां पुष्कर लाल डांगी ने 77 हजार 696 मत प्राप्त किए, वहीं भाजपा के बागी कुलदीप सिंह चूंडावत को 32 हजार 521 मत मिले।
लंबे समय बाद वल्लभनगर में भाजपा का परचम
डेढ़ दशक बाद उदयपुर जीत की वल्लभनगर सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की। यहां भाजपा प्रत्याशी उदयलाल डांगी ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की प्रीति शक्तावत को 20 हजार 60 मतों से हराया। यहां पूर्व में दो बार कांग्रेस तथा एक बार निर्दलीय(जनता सेना)प्रत्याशी को जीत मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *