श्री महावीरजी की रथयात्रा में उमड़ा जन सैलाब, दिखी साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल -जयकारों के बीच हुए श्री जी के पंचामृत अभिषेक

Share:-


जयपुर, 7 अप्रैल (ब्यूरो): करौली जिले में स्थित दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीरजी के वार्षिक मेले के तहत शुक्रवार को भगवान महावीर की भव्य रथयात्रा निकाली गई। रथयात्रा में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। हजारों की संख्या में श्रद्धालु रथयात्रा में शामिल हुए। आस-पास के गांवों सहित देश के कोने-कोने से आए हजारों श्रद्धालु प्रभु की रथयात्रा के इस पावन अवसर में शामिल होकर खुद को धन्य समझ रहे थे। रथयात्रा में शामिल होने के लिए ग्रामीणजन गुरुवार रात ही श्री महावीरजी एवं मंदिर परिसर में आ डटे थे। समूहों में ये ग्रामीणजन रातभर लोकगीतों पर नृत्य कर प्रभु की रथयात्रा के उस अद्वितीय क्षण का इंतजार कर रहे थे। रथयात्रा के शुभारम्भ होने के लगभग दो घंटे पूर्व ही छतों एवं बरामदों में लोगों का जमा होना प्रारंभ हो गया। मुख्य मन्दिर से महावीर भगवान की प्रतिमा का अभिषेक करने के बाद केसरिया वस्त्र पहने, रजत मुकुट लगाए एवं इन्द्रों का रूप धारण किए श्रद्धालुओं ने प्रतिमा को मंदिरजी से पालकी में लाकर बाहर पाण्डाल में स्वर्णिम आभा से सुसज्जित विशाल रथ में विराजमान किया। इससे पहले प्रबंधकारिणी कमेटी की ओर से मूलनायक भगवान महावीर स्वामी की मूर्ति निकालने वाले चर्मकार वंशज के प्रतिनिधि का सम्मान किया गया। इसके बाद जयकारों के बीच रथयात्रा का शुभारम्भ हुआ। सबसे आगे निशान का घोड़ा उसके बाद बैंड था, जो केसरिया बाना पहनकर स्वर लहरियां बिखेर रहा था। बैण्ड के पीछे 21 केसरिया ध्वज रथयात्रा को विशिष्ट स्वरूप दे रहे थे। वही विभिन्न संस्थाओं के 500 से अधिक सदस्यगण जयकारे लगाते हुए भक्तिमय माहौल बना रहे थे। उसके पीछे धर्मचक्र और फिर जैन मूल संघ आमनाय भट्टारकजी की पालकी को उठाए श्रद्धालु चल रहे थे। पालकी के पीछे विशालकाय ऐरावत हाथी ग्रामीणों का मन मोह रहा था। ऐरावत पर क्षेत्र कमेटी के मंत्री महेन्द्र कुमार पाटनी के साथ समाजश्रेष्ठी अखिलेश जैन आदि विराजमान थे।

बैलों वाले मुख्य रथ पर भगवान महावीर की प्रतिमा विराजमान थी। उपजिला कलेक्टर, हिंडौन सुरेश कुमार हरसोलिया व प्रबन्धकारिणी कमेटी के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल सारथी के रूप में बैठे थे। वही रथ पर उपाध्यक्ष शांति कुमार जैन एवं संयुक्त मंत्री सुभाष चन्द जैन चॅवर ढुला रहे थे। रथयात्रा के साथ प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य नरेश कुमार सेठी, जस्टिस नगेन्द्र कुमार जैन, पूनमचन्द्र शाह, अनिल पाटनी, रुपेन्द्र काला, सहित मेले के प्रचार संयोजक विनोद जैन कोटखावदा, शान्तिवीर नगर के मंत्री राज कुमार कोठ्यारी, अशोक जैन नेता सहित कई गणमान्य श्रेष्टीजन जयपुर से आये दिगम्बर जैन सोशल गु्रपों के दम्पति सदस्य व पूरे देश से आए हजारो श्रद्धालुगण भगवान महावीर के जयकारे लगाते चल रहे थे।

गंभीर नदी पर रथ यात्रा धर्मसभा में हुई परिवर्तित :
रथयात्रा को मीणा जाति के लोग नाचते कूदते गम्भीर नदी के तट पर ले गए। गम्भीर नदी के तट पर रथ यात्रा धर्मसभा में परिवर्तित हो गई। रथयात्रा में मुनि श्री चिन्मयानंद महाराज ससंघ अन्य साधु संतों के साथ शामिल हुए। गम्भीर नदी के तट पर आयोजित धर्म सभा में श्रीजी की अष्टद्रव्यों से संगीतमय पूजा-अर्चना की गई। इससे पूर्व क्षेत्र कमेटी अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता सुधान्शु कासलीवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया। अन्त में जयकारों के बीच पं. मुकेश जैन के निर्देशन में भगवान के कलशाभिषेक किए गए। विश्व में सुख समृद्धि और शांति की कामना करते हुए शांतिधारा की गई। इस मौके पर उप जिला कलेक्टर हिण्डौन सुरेश कुमार हरसोलिया ने उद्बोधन देते हुए रथयात्रा में रथ पर बैठने के अवसर को अपने जीवन का अदभुत पल बताया तथा क्षेत्र में सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना करते हुए क्षेत्र कमेटी को धन्यवाद दिया।

नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम ने सभी का मन मोहा:
श्री महावीरजी में गुरुवार रात्रि कटला प्रांगण में श्री दिगम्बर जैन महिला महासमिति सांगानेर की ओर से श्रीमहावीर जी के मेले में एक बहुत ही रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। मीनाक्षी जैन व अंजु जैन ने मंगलाचरण कर कार्यक्रम का आगाज किया। अरिहंत नाट्य संस्थान के अजय जैन के निर्देशन में एक बहुत ही सुंदर नाटक महारानी चेलना का मंचन किया गया, जिसमें राजा श्रेणिक की भूमिका में अंजना जैन, रानी चेलना संध्या जैन, अभय कुमार ऋचा जैन रहे। शेष अन्य भूमिका निभाई विजयाए मीना, पूनम, सपना, पूजा, विता, आशा जैन ए टीना भावनाए शालू व अन्य कलाकारों ने।

मेले का समापन समारोह आज :
प्रबन्धकारिणी कमेटी के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल एवं मानद् मंत्री महेन्द्र कुमार पाटनी ने बताया कि आठ दिवसीय श्री महावीरजी के वार्षिक लक्खी मेले का समापन 8 अप्रैल को दोपहर दो बजे नदी तट पर ग्रामीण खेल-कूद एवं कुश्ती दंगल की प्रतियोगिता के साथ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *