सीमा हैदर का होगा इकोलॉजिकल टेस्ट

Share:-

क्या सीमा प्यार में पाकिस्तान से नोएडा आई? यह गुत्थी सुलझने के बजाय और उलझती जा रही है। वजह ये है कि हर सवाल का सटीक जवाब और कॉन्फिडेंस। सीमा ने 18 घंटे की पूछताछ में इस तरह से बेबाकी से जवाब दिया, जैसे उसे किसी ने ट्रेंड किया हो। एजेंसियों को शक है कि सीमा के भारत आने का मकसद कुछ और ही है।

यही नहीं, इंटेरोगेशन के दौरान सीमा जिस कॉन्फिडेंस से जवाब दे रही थी, उसे देखकर लगता है कि वह अब भी काफी कुछ छिपा रही है। इसलिए अब जांच एजेंसियां सीमा का साइकोलॉजिकल टेस्ट करवा सकती हैं। इसे लेकर एजेंसियों के बीच मंथन चल रहा है। एजेंसियां IQ, Attitude और साइकोलॉजिकल टेस्ट से सीमा के दिमाग को जांचेंगी। साथ ही सेक्सोलॉजिकल टेस्ट भी कराया जा सकता है। माना जा रहा है कि एजेंसियां टेस्ट की इजाजत के लिए जल्द ही कोर्ट जाएंगी।

सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान अफसरों ने देखा कि सवालों से बचने के लिए सीमा अचानक रोने लगती है और फिर थोड़ी देर बाद ही मुस्कराकर जवाब देने लगती है। सचिन से सवालों पर यह कहती रही कि उसकी कोई गलती नहीं है, जो भी सवाल हैं, सचिन से पूछे जाएं। सबसे ज्यादा शक इस बात पर पैदा हो रहा है कि सीमा ने अभी तक किसी भी सवाल पर आपा नहीं खोया।

अक्सर देखा जाता है कि एजेंसियां जब भी अपनी तरह से पूछताछ करती हैं तो सामने वाले के पसीने छूट जाते हैं। इसके अलावा 18 घंटे की पूछताछ के 2 दिन बाद सीमा ने फिर से मीडिया में इंटरव्यू दिया। उसने उन लोगों को झूठा करार दिया, जिन्होंने सीमा के झूठ को प्रमाणित किया। इसमें बस सर्विस एजेंसी, नेपाल के होटल मालिक और पशुपति नाथ मंदिर का बयान शामिल है। फिलहाल, सीमा और सचिन दोनों ही बीमार हैं, जिनका इलाज रबुपुरा (ग्रेटर नोएडा) के डॉक्टर कर रहे हैं।

बेबाकी से जवाब देना जांच एजेंसियों को खटक रहा
सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसियों को लगता है कि कहीं न कहीं कोई है, जिसने सीमा को ट्रेंड किया है। सीमा का भारत आना, 50 दिन तक यहां रहना, फर्जी आधार कार्ड बनवाना, पकड़े जाना और बेल होना। पहले पुलिस फिर तमाम जांच एजेंसियों की पूछताछ में बेबाक जवाब और मीडिया से बातचीत के दौरान कहीं अटकना नहीं। सिर्फ रटी-रटाई बातें ही बताना। ये जानना काफी अहम है कि सीमा का आई क्यू लेवल कितना स्ट्रॉन्ग है।

सीमा की ये बातें कितनी सच्ची?

  • नेपाल के होटल मैनेजर ने बताया था कि सीमा ने किसी दूसरे नाम से एंट्री की। जबकि सीमा ने कहा कि सचिन एक दिन पहले वहां पहुंचे। मेरी वहां कोई एंट्री नहीं।
  • ट्रैवल एजेंट से बस बुकिंग के दौरान उसने अपने चारो बच्चों के गलत नाम लिखवाए और अपना नाम सीमा मीना लिखवाया, ताकि वो अपने को हिंदू बता सके।
  • अपनी उम्र को लेकर उसने कहा कि पाकिस्तान में ऐसा होता है कि वहां चार से पांच साल कम उम्र लिखवाई जा सकती है।
  • गुलाम हैदर से मेरा कोई रिश्ता नहीं, दोनों के बीच तलाक हो गया था तो भी पैसा भेजता था।
  • सीमा ने बताया कि सोनौली बॉर्डर से भारत में प्रवेश किया, जबकि ATS पूछताछ में उसने सिद्धार्थ नगर बॉर्डर बताया।
  • मोबाइल का टूटा होना, सिम तोड़ना जैसी कई बातें, जिनका एनालिसिस जरूरी है।

क्या होता है साइकोलॉजिकल टेस्ट, इसे समझें…

मनोवैज्ञानिक (साइकोलॉजिकल) टेस्ट एक ऐसी प्रक्रिया है, इसमें कई मनोवैज्ञानिक टेस्ट किए जाते हैं। इन टेस्टों की मदद से किसी व्यक्ति के व्यवहार, व्यक्तित्व और उसकी कार्य क्षमताओं का अंदाजा लगाया जाता है।

इसमें सीमा का आईक्यू टेस्ट, एटीट्यूड टेस्ट, इंटरेस्ट टेस्ट, एप्टीट्यूड टेस्ट, न्यूरोसाइकोलॉजिकल टेस्ट, पर्सनैलिटी टेस्ट, सेक्सोलॉजिकल टेस्ट शामिल हैं।

क्या है सेक्सोलॉजिकल टेस्ट (Sexological test)?

सेक्सोलॉजिकल टेस्ट आमतौर पर ह्यूमन सेक्सोलॉजी बिहेवियर के लिए किया जाता है। इसमें किसी व्यक्ति का सेक्शुअल इंटरेस्ट और बिहेवियर शामिल है। इस टेस्ट के जरिए किसी भी व्यक्ति की सोशियोलॉजी और क्रिमिनोलॉजी समझने की कोशिश की जाती है। साथ ही उसके रिलेशनशिप, प्रजनन (बच्चे पैदा करने की स्थिति) के बारे में जानकारी जुटाई जाती है।

कुछ सवाल, जो शक पैदा कर रहे

  • पाकिस्तानी सीमा पांचवीं पास है। वो फ्लो में हिन्दी कैसे बोल लेती है। इस बीच वो कुछ शब्द अंग्रेजी के भी बोलती है।
  • सीमा ने बताया कि वो मकान बेचकर भारत आई और लाखों रुपए खर्च भी किए। जबकि सीमा वहां किराए पर रहती थी। मकान मालिक भी मीडिया के सामने आ चुका है।
  • सीमा के पासपोर्ट और लोकल आईडी प्रूफ में जन्मतिथि में करीब 4 साल का अंतर है।
  • सीमा से 4 मोबाइल रिकवर हुए, जिसमें एक टूटा हुआ था। टूटा फोन फेंका या बेचा क्यों नहीं? उसमें ऐसा क्या था?
  • सीमा के पास जब 4 मोबाइल थे तो उसने बस में एक यात्री का हॉटस्पॉट लेकर सचिन को वॉट्सऐप कॉल क्यों की?

जांच एजेंसियों सीमा पर है जासूस होने का शक
पाकिस्तान में सिंध प्रांत की रहने वाली सीमा गुलाम हैदर 4 बच्चों की मां है। शादी साल-2014 में गुलाम हैदर से हुई। गुलाम दुबई में साल-2019 से नौकरी करता है। इस बीच दोनों का तलाक हो गया। तकरीबन 2 साल पहले सीमा की दोस्ती पब्जी खेलते वक्त ग्रेटर नोएडा के कस्बा रबूपुरा निवासी सचिन मीणा से हुई। फिर दोनों में प्यार हो गया। पहली बार दोनों मार्च-2023 में काठमांडू में मिले।

इसके बाद सीमा 13 मई को अपने 4 बच्चों को लेकर पाकिस्तान से नेपाल आई और फिर वहां से बॉर्डर क्रॉस करके भारत आ गई। सीमा-सचिन ने जब नोएडा में कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन किया तो पुलिस को पाकिस्तानी महिला के चुपचाप यहां आने की खबर लगी। 4 जून को सीमा और सचिन को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया। हालांकि नोएडा कोर्ट ने उन्हें अगले ही दिन जमानत दे दी थी। जांच एजेंसियों को शक है कि सीमा जासूस हो सकती है। इस एंगल पर आईबी और एटीएस जांच में जुटी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *