राजनीति के लिए आतंकवाद पर एक्शन नहीं लेना गलत, UNSC में बदलाव की अपील- एस जयशंकर

Share:-

S Jaishankar at UN: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हरदीप सिंह निज्जर को लेकर कनाडा विवाद के बीच न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि सियासी सहूलियत के हिसाब से आतंकवाद, चरमपंथ और हिंसा पर एक्शन नहीं लेना चाहिए।
विदेश मंत्री एस
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। अपने संबोधन की शुरुआत ‘भारत से नमस्ते’ बोलकर की। उन्होंने कहा, ”नमस्ते फ्रॉम भारत (भारत की ओर से नमस्ते)।” इसके बाद तालियों की गड़गड़ाहट सुनाई दी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया आज बेहद उथल-पुथल भरे दौर से गुजर रही है। ऐसे समय में भारत ने G20 के अध्यक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। यह समय हमारी उपलब्धियों और चुनौतियों का जायजा लेने का है।

वे दिन बीत गए जब कुछ राष्ट्र…

विदेश मंत्री ने कहा, ”एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य का भारत का दृष्टिकोण महज कुछ देशों के संकीर्ण हितों पर नहीं, बल्कि कई राष्ट्रों की प्रमुख चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करता है। वे दिन बीत गए जब कुछ राष्ट्र एजेंडा तय करते थे और उम्मीद करते थे कि दूसरे भी उनकी बातें मान लें।” उन्होंने कहा, ”अब भी कुछ ऐसे देश हैं जो एजेंडा को आकार देते हैं और मानदंडों को परिभाषित करना चाहते हैं।

यह अनिश्चितकाल तक नहीं चल सकता।” उन्होंने कहा, ”जी20 में अफ्रीकी संघ को शामिल किए जाने से संयुक्त राष्ट्र को भी सुरक्षा परिषद को समसामयिक बनाने की प्रेरणा मिलनी चाहिए।” उन्होंने कहा, ”गुट निरपेक्ष के युग से निकलकर अब हमने ‘विश्व मित्र’ की अवधारणा विकसित की है।”

चीन और पाकिस्तान पर निशाना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने भाषण के दौरान परोक्ष रूप से चीन और पाकिस्तान पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, ”बाजार की शक्ति का इस्तेमाल भोजन और ऊर्जा को जरूरतमंदों से अमीरों तक पहुंचाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, न ही हमें इसका समर्थन करना चाहिए कि राजनीतिक सुविधा आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा प्रतिक्रियाएं निर्धारित करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *