नदबई में मौत की काली सुबह,भीषण सडक़ हादसे में 12 श्रद्वालुओं की दर्दनाक मौत

Share:-

श्रद्वालुओं से भरी निजी बस में ट्रेलर ने मारी टक्कर, सडक़ पर बिखरी दिखाई दी जिंदगी
प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने जताया शोक, मृतक व घायलों को आर्थिक सहायता राशी की घोषणा
आगरा जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हंतरा के समीप सडक़ हादसा, गुजरात के भावनगर से हरिद्वार जा रहे श्रद्वालू
नदबई
भरतपुर जिले के नदबई में मौत की काली सुबह दिखाई दी। जब गांव आगरा जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हन्तरा के समीप भीषण सडक़ हादसे में करीब १२ लोंगों की मौत हो गई। जबकि, बस में सवार करीब एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। हादसे की सूचना पर नदबई वैर, हलैना, लखनपुर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जबकि, मृतकों के शवों को जिला चिकित्सालय के मुद्र्वाघर में रखवाए।
विभागीय सूत्रों की मानें तो निजी बस में सवार यात्री गुजरात के भावनगर से तीर्थ यात्रा पर निकले। निजी बस में सवार तीर्थयात्री देर रात पुृष्कर दर्शन कर मथुरा होते हुए हरिद्वार जा रहे। इसी दौरान आगरा जयपुर राजमार्ग पर हन्तरा पुलिया के समीप बस का डीजल पाइप फटने के चलते बस सडक के किनारे खडी हो गई। जबकि, कई यात्री बस से उतर कर डीजल का इंतजार करने लगे। इसी दौरान ट्रेलर ने असंतुलित होकर नीचे खडे श्रद्वालुओं सहित निजी बस में टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जर्बदस्त थी की बस में सवार ११ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि, एक दर्जन से अधिक सवार घायल हो गए। घायलों की चीख पुकार सुनकर समीपवर्ती ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से घायलों को निकालते हुए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां उपचार दौरान एक अन्य युवक की मौत हो गई।
हादसे के बाद टैंकर चालक टैंकर सहित मौके से फरार हो गया। बाद में लखनपुर थाना प्रभारी रामअवतार बैरवा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने पीछा करते हुए टैंकर को राजमार्ग पर स्थित एक ढा़वें से हिरासत में लिया। हालंाकि, चालक मौके से फरार हो गया। उधर, पुलिस ने जिला चिकित्सालय में सभी मृतकों का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौप दिए।

57 लोग सवार, मृतकों में सात महिलाएं व पांच पुरुष
ऑंखों में बांके बिहारी के दर्शन करने का सपना लेकर निजी बस में करीब 57 लोग सवार होकर श्रद्वालू देर रात पुष्कर से मथुरा रवाना हुए। लेकिन, बस में सवार श्रद्वालुओं का क्या पति की उनकार सफर आखिरी होगा। बांके बिहारी के दर्शन करने से पहले ही सडक़ हादसे में अन्तू भाई पुत्र लालजी भाई ग्यानी, नन्दराम भाई पुत्र मथूरभाई ग्यानी, लल्लू भाई पुत्र दया भाई, भरत भाई पुत्र भीखा भाई, लालाजी भाई पुत्र मनजी भाई, अम्बावेन पत्नी झीणा भाई, कम्बूवैन पत्नी पोंपट भाई, रामू बेन पत्नी ऊदाभाई, मधुवेन पत्नी अरविंद भाई, अंजूवेन पत्नी थापा भाई, मधुवेन पत्नी लालजी भाई व कल्लीवेन पत्नी सांताभाई की मौत हो गई। जबकि, विपुल भाई, भाला भाई, भानीवेन, सोनवेन, बाबू भाई, ढीलूवेन, गुहातीवेन, हरीभाई, जयेश भाई व गणपत भाई हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए।
शवों का झुण्ड़ देख सहम गए लोग
आगरा जयपुर राजमार्ग पर तडक़े करीब 4 बजे तेज आवाज के साथ हादसा होने व हादसे के बाद घायलों की चीख पुकार सुनकर ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। ग्रामीणों ने पुलिस के सहयोग से कड़ी मशक्कत कर मृतकों का शव घायलों को निकाला। घायलों को जिला चिकित्सालय रवाना किया गया। लेकिन, सडक किनारे एक साथ श्रद्वालुओं के शव व घायलों की चीख पुकार सुनकर हर कोई सहम गया। ग्रामीण महिलाएं मौके पर पहुंच श्रद्वालुओं को सांत्वना देती व सहयोग करती नजर आई।
डोंट वरी-भरतपुर प्रशासन आपके साथ
जिला कलक्टर लोकबंधु व पुलिस अधीक्षक मृृदुल कच्छावा ने घटनास्थल पर पहुंच हादसे के बारे में विभागीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए अन्य श्रद्वालुओं को ढ़ाढ़स बंधाया। जिला कलक्टर ने कहा कि, डोंट वरी, भरतपुर प्रशासन व जनता आपके साथ है, आपका हरसंभव सहयोग किया जाएगा। बाद में जिला कलक्टर व एसपी ने जिला चिकित्सालय में पहुंच घायलों की कुशलक्षेम लेते हुए चिकित्साकर्मियों को घायलों का उचित उपचार करने के निर्देश दिए। हादसे की सूचना पर भरतपुर सांसद रंजीता कोली, जिला प्रमुख जगत सिंह, यूआईटी सचिव कमलराम मीणा सहित अलग-अलग जनप्रतिनिधियों ने जिला चिकित्सालय में पहुंच घायलों की कुशलक्षेम ली। साथ ही घायलों का हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।
प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने जताया शोक
हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीटकर शोक जताया। प्रधानमंत्री मोदी ने मृतकों के परिजनों को सांत्वना देते हुए मृतकों को दो-दो लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपए आर्थिक सहायता की घोषणा की। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष जोगिन्दर अवाना ने भी ट्वीट कर हादसे पर शोक जताते हुए मृतकों के परिजनों को सांत्वना दी। साथ ही घायलों का उचित उपचार कराने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *