एमसीसी ऑल इंडिया कोटे की एमबीबीएस एवं बीडीएस तथा बीएससी नर्सिंग की तृतीय राउंड की काउंसलिंग 2023 शुरू

Share:-

सीट मैट्रिक्स जारी, चॉइस फिलिंग 5 सितम्बर 2023 तक

तृतीय राउंड काउंसलिंग के लिए एमबीबीएस एवं बीडीएस तथा बीएससी नर्सिंग की सीट मैट्रिक्स, क्लियर वेकन्सी तथा वर्चुअल वेकन्सी के रूप में उपलब्ध है सीटों की संख्या

कोटा, 1 सितम्बर( योगेश जोशी): एमसीसी ने आधिकारिक पोर्टल पर अखिल भारतीय कोटे की एमबीबीएस एवं बीडीएस सीट मैट्रिक्स भी शुक्रवार दोपहर को जारी कर दी। इसके साथ ही एमसीसी द्वारा ऑल इंडिया ऑनलाइन तृतीय राउंड काउंसलिंग भी शुरू हो गई।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि ऑनलाइन तृतीय राउंड की सीट मैट्रिक्स क्लियर वेकन्सी तथा वर्चुअल वेकन्सी के रूप मे दर्शाई गई है। काउंसलिंग क्लियर वेकन्सी सीट मैट्रिक्स कैटेगरी के अनुसार जारी की गई है, इसमें एमबीबीएस की सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज की 2690 एमबीबीएस सीटें तथा डेंटल कॉलेज की 440 बीडीएस सीटों की घोषणा की गई है।
इसमें एआईआईएमएस (एम्स) की 103 एमबीबीएस की सीटें भी शामिल है तथा डीम्ड क्षेत्र के मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस 1309 सीटें, जिसमें एनआरआई कोटे की अतिरिक्त 571 एमबीबीएस सीटें तथा डीम्ड क्षेत्र के डेंटल कॉलेजों की बीडीएस की 476 सीटें एवं एनआरआई कोटे की अतिरिक्त 84 सीटें भी शामिल हैं।
दिल्ली यूनिवर्सिटी की आंतरिक कोटा क्लियर वेकन्सी सीट के अंतर्गत 12 एमबीबीएस तथा 11 डेंटल सीट्स , इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 7 एमबीबीएस की तथा 17 डेंटल सीट्स भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएगी। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की एमबीबीएस की 3 तथा 26 डेंटल सीट्स तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की 8 एमबीबीएस तथा 11 डेंटल सीटें उपलब्ध है । जिप्मेर पांडिचेरी तथा कराईकल कैंपस की 37 एमबीबीएस सीट्स उपलब्ध है जिसमे आल इंडिया कोटे की 29 तथा स्थानीय आंतरिक 8 एमबीबीएस सीट्स भी शामिल है ।
इसी प्रकार म्ैप्ब् मेडिकल कॉलेज की 32 एमबीबीएस सीट्स जो की म्ैप्ब् कार्ड होल्डर्स के बच्चों के लिए आरक्षित है वो भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएँगी , बीएससी नर्सिंग होनोर्स की 236 सीट्स भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएगी।
इसके साथ ही वर्चुअल वेकन्सी की सीट मैट्रिक्स भी जारी की गई है जिसमे फर्स्ट एवं सेकंड राउंड के जोइनेड कैंडिडेट्स जिन्होंने तृतीय राउंड मे अपग्रेड करने की इच्छा जाहिर की है, वे सीट्स भी चॉइस फिलिंग के दौरान कैंडिडेट को दिखाई देंगी । वर्चुअल वेकन्सी के रूप मे 8650 सीट्स को दर्शाया गया है तथा क्लियर वेकन्सी के रूप 5811 सीट्स को दर्शाया गया है ।
मिश्रा ने बताया कि सीट मैट्रिक्स जारी करने के साथ ही च्वाइस फिलिंग का प्रोसेस भी शुरू हो गया है जो कि 1 से 5 सितम्बर के मध्य चलेगा। अतः विद्यार्थी अपनी इच्छित च्वाइस भरते समय संबंधित कॉलेज की फीस का अवलोकन भी जरूर करें। सभी च्वाइस ध्यानपूर्वक भरने के बाद ही च्वाइस को लॉक करें, क्योंकि एक बार च्वाइस सबमिट होने के बाद इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। विद्यार्थियों द्वारा 5 सितम्बर तक च्वाइस भरकर लॉक किया जा सकता है। 5 सितम्बर रात्रि 11.55 बजे तक च्वाइस लॉक नहीं करने की स्थिति में सभी च्वाइस ऑटो लॉक हो जाएगी। तृतीय राउंड के सीट अलॉटमेंट की सूचना 8 सितम्बर को जारी की जाएगी तथा कैंडिडेट्स ऑनलाइन अलॉटमेंट लेटर प्रिंट भी कर सकेंगे। अलॉटमेंट जारी होने के बाद विद्यार्थियों 10 सितम्बर से 18 सितम्बर के मध्य अलॉटेड मेडिकल कॉलेज में ओरिजिनल प्रमाण पत्रों के साथ उपस्थिति देनी होगी। यहां मूल प्रमाण पत्रों के साथ दो सेट स्वप्रमाणित फोटोकॉपी तथा फीस का शुल्क भी जमा कराना होगा। इस तृतीय राउंड मे अब कोई फ्री एग्जिट नहीं है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *