नव मतदाताओं को दिलाई मतदान की शपथ, रैली निकाली

Share:-

मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप के अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

जोधपुर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए 25 नवंबर को शत-प्रतिशत मतदान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय और स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा लगातार मतदाता जागरूकता अभियान एवं कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
इसी क्रम में गुरुवार को जिला मुख्यालय पर स्वीप नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अभिषेक सुराणा ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर से रवाना किया। जागरूकता रैली पावटा चौराहा, कचहरी रोड़ होते हुए उम्मेद स्टेडियम में पहुंचकर संपन्न हुई। सुराणा ने नवमतदाताओं को मतदान करने का आह्वान करते हुए शपथ दिलाई और परिवार, परिवेश और समाज में जागरूकता के लिए उनको महत्वपूर्ण कड़ी बताया। इस मैराथन रैली में शहर के विभिन्न स्कूलों के चार सौ से अधिक बालक-बालिकाओं ने आमजन को लोकतंत्र में वोट के महत्व का संदेश देते हुए 25 नवंबर को अधिकाधिक मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करें लोकतंत्र के इसे पर्व को मनाने का संदेश प्रेषित किया। इस अवसर पर सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी भार्गवी सांदू, हिमांशु, जिला स्वीप प्रकोष्ठ के कार्डिनेटर भागीरथ विश्नोई, हिंगलाज दान बारेठ, तेज सिंह राठौड़, मोहन राम, शारीरिक शिक्षक, विद्यार्थी उपस्थित रहे।
आगामी 25 नवंबर को राजस्थान विधानसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाता जागरूकता के स्वीप कार्यक्रम के तहत गुरूवार को खान एवं भू विज्ञान विभाग द्वारा फिदूसर चौपड़ स्थित डिस्पेंसरी हॉल में स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित मतदाताओं ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली। इस दौरान मतदान संबंधी विभिन्न एप्स की भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जसराज,जवरीलाल, शिवशंकर सहित खनन पट्टाधारक एवं श्रमिक उपस्थित रहे।
राजीविका समूह सदस्यों द्वारा मंडोर में विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस दौरान मेंहदी,रंगोली प्रतियोगिता एवं मतदान शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम में उपस्थित सभी मतदाताओं ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली और आधी आबादी की लोकतांत्रिक व्यवस्था में पूरी हिस्सेदारी के लिए हर घर तक मतदान की अलख जगाने का संकल्प लिया।
राजकीय कन्या महाविद्यालय सूरसागर के निर्वाचन साक्षरता क्लब द्वारा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम स्वीप के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास के क्रम में कबीर नगर में मतदान केंद्रों के पास जाकर मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। ईएलसी प्रभारी भाग्यश्री दमाच्या के नेतृत्व में महाविद्यालय की छात्राओं ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कबीर नगर बूथ संख्या 74 दांया भाग, बूथ संख्या 75 बांया भाग, बूथ संख्या 76 मध्य भाग पर जाकर निर्वाचन आयोग के एप्स एवं वोट देने के लिए प्रेरित करने वाले पोस्टर चिपकाए। साथ ही स्थानीय विद्यालय के छात्र छात्राओं को वोट के महत्व को समझाया गया। छात्र छात्राओं से अपने परिवार एवं आस पडौस के अन्य लोगों को अपना वोट जरुर डालने के लिए कहा गया। छात्राओं ने बूथ पर जाकर अपने फोटो लेकर यूथ चला बूथ का संदेश देकर लोगों को वोट देने के लिए जागरूक किया। छात्राओं ने कबीर नगर के सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर चिपकाए। राजकीय प्राथमिक विद्यालय भैरव भाखर कबीर नगर के मतदान केंद्र 77 दांया भाग, 78 बांया भाग पर जाकर भी पोस्टर चिपकाए एवं स्थानीय महिलाओं को वोट डालने की शपथ दिलवाई।
वहीं श्री आदर्श प्रेरणा पब्लिक स्कूल सुभाष चौक रातानाडा में विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्वीप टीम द्वारा दिव्यांग वोटर व 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों हेतु घर बैठे वोट करने की सुविधा की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मतदान को जागरूक नागरिक की पहचान स्वरूप बताया गया। टीम ने मतदाता के लिए मददगार विभिन्न एप्प जैसे, वोटर हेल्पलाइन एप्प, सी विजिल, सक्षम आदि के उपयोग के बारे में बताया। इस दौरान सभी विद्यार्थियों को मतदाता जागरूकता हेतु शपथ दिलवाई गई। कार्यक्रम के अंत मे विद्यार्थियों हेतु मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी का आयोजन करवाया गया और साथ ही विद्यालय कर्मचारियों से मतदान संबंधित संकल्प पत्र भी भरवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *