गहलोत की करीबी कैबिनेट मंत्री ममता भूपेश हारी चुनाव भाजपा के युवा कैंडिडेट ने दी ममता को मातए

Share:-

दौसा, 3 दिसंबर : राजस्थान विधानसभा चुनाव में गहलोत कैबिनेट के अधिकतर मंत्री चुनाव हार चुके हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की करीबी रही और सियासी संकट के दौरान साथ देने वाली ममता भूपेश चुनाव हार गई है। कांग्रेस पार्टी ने ममता भूपेश को दौसा जिले के सिकराय सीट से लगातार चौथी बार प्रत्याशी बनाया था। 2008 में ममता भूपेश पहली बार चुनाव जीती थी इसके बाद 2013 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 2018 के विधानसभा चुनाव में एक बार फि र उन्हें जीत हासिल हुई थी लेकिन 2023 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। ममता भूपेश को भारतीय जनता पार्टी के विक्रम बंसीवाल ने चुनाव हराया है। विक्रम बंसीवाल को 91040 मत मिले हैं। वहीं ममता भूपेश को 81473 मत मिले हैं सिकराय सीट से विक्रम बंशीवाल ने 9567 मतों से जीत हासिल की है।
विक्रम बंसीवाल की बात करें तो उन्हें 2018 में भी भाजपा ने टिकट दिया था लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था 2023 के विधानसभा चुनाव में विक्रम बंसीवाल को एक बार फि र पार्टी ने प्रत्याशी बनाया था और उन्होंने इस बार गहलोत कैबिनेट की मंत्री ममता भूपेश को चुनाव हार दिया। जीत के बाद विक्रम बंशीवाल ने कहा कि यह जीत जनता की जीत है उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार और विधायक रही ममता भूपेश ने केवल घोषणाएं की हैं धरातल पर विकास नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सिकराय क्षेत्र में भ्रष्टाचार चरम पर रहा है। ऐसे में आगामी 5 साल का रोड मैप तैयार कर लिया है और रोड मैप के आधार पर हर क्षेत्र का विकास कराया जाएगा।

बाबा किरोडी का भतीजा जीता
– चर्चित विधायक रहे हुड़ला को हैट्रिक बनाने से रोका
दौसा, 3 दिसंबर : राजस्थान विधानसभा चुनाव में दौसा जिले की महुआ विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के राजेंद्र मीणा विजयी हुए हैं। राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा के भतीजे राजेंद्र मीणा को जीत हासिल हुई है और उन्होंने महुआ सीट से विधायक ओम प्रकाश हुड़ला को चुनाव हराया है। ओम प्रकाश हुड़ला महुआ से लगातार दूसरी बार विधायक थे। ऐसे में राजेंद्र मीणा ने उन्हें हैट्रिक बनाने से रोका है।
इधर दौसा के महुआ से भतीजे राजेंद्र मीणा की जीत और सवाई माधोपुर से चाचा किरोड़ी लाल मीणा की जीत के बाद अब विधानसभा में चाचा और भतीजा एक साथ जाएंगे। कांग्रेस प्रत्याशी ओम प्रकाश हुड़ला को चुनाव हारने के बाद नव निर्वाचित विधायक राजेंद्र मीणा ने कहा कि यह जनता की जीत है। पिछले 5 वर्ष से जनता भ्रष्टाचार से त्रस्त थी। महुआ में कानून व्यवस्था पूरी तरह खराब हो चुकी थी। वैमनस्यता पैदा की जा रही थी। जनता ने ढोंग करने वाले विधायक को जवाब दिया है क्योंकि उन्होंने 2018 में भी हाथ पर पट्टा बंधवाया था और 2023 के विधानसभा चुनाव में भी ढोंग करके हाथ पर पट्टा बनवाया था। ऐसे में महुआ की जनता ने ढोंगी विधायक को हराया है।

—–

गंगापुर सिटी में जनता ने रामकेश मीना पर फि र जताया भरोसा
गंगापुर सिटी, 3 दिसंबर (मदन मोहन गर्ग): गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामकेश मीना 19268 वोटो से जीते। प्राप्त जानकारी के अनुसार रामकेश मीना 83,457 को मत एवं भाजपा प्रत्याशी मानसिंह गुर्जर को 64ए189 मत मिले। रिटर्निंग अधिकारी राधेश्याम मीणा द्वारा सवाई माधोपुर स्थित साहू नगर मतगणना केंद्र पर रामकेश मीना को प्रमाण पत्र दिया गया।

—-

कांग्रेस के खटाना को 12380 मतो से हराकर भाजपा के टांकडा जीते
जीत के बाद बड़ी संख्या मे समर्थकों के साथ निकाला जुलुस
बांदीकुई, 3 दिसंबर (मुरलीधर) बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रविार को जिला मुख्यालय पर पीजी कॉलेज में हुई। मतगणना कुल 17 चरणों में पूरी हुई। बांदीकुई से 10 प्रत्याशी मैदान में थे। जिसमें से भाजपा के भागचंद टांकडा ने 92067 मत प्राप्त कर कांग्रेस के गजराज खटाना को 12380 मतो से हराया। भाजपा के भागचंद को 92067 वोट और कांग्रेस के गजराज खटाना को 79687 वोट मिले। वही बसपा के भवानी सिंह माल को 3308 , आरएलपी के पंकज मुही को 1547 वोट मिले। निर्दलीय आकाश गुप्ता को 620, निर्दलीय भौरेलाल सैनी को 387 ,हमीर सिंह को 277 , जमालुदीन को 266, कविता शर्मा को 235 एवं राजेश कुमार मीणा को 192 मत मिले। इसके अलावा 980 मत नोटा मे डले। 25 नवंबर को हुए मतदान मे कुल 80.18 प्रतिशत मतदान हुआ था। कुल 221558 मतदाताओं में से 177638 मतदाताओं ने मतदान किया था। इनमें 84662 महिलाएं और 92975 पुरुष थे। जीतने के बाद भाजपा प्रत्याशी एवं बांदीकुई के नव निर्वाचित विधायक भागचंद टांकडा का बांदीकुई पहुंचने पर कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने बड़े ही गर्मजोशी सें स्वागत किया। सिंकदरा चौराहे से लेकर सैनी कॉलेज परिसर मे आयोजित धन्यवाद आभार कार्यक्रम मे पहुंचने के लिए टांकडा के काफिले को करीब पांच घंटे से अधिक का समय लग गया। बांदीकुई मे जगह-जगह कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने नवनिर्वाचित विधायक टांकडा का जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने जमकर आतिशबाजी कर जीत का जश्न मनाया। जगह-जगह समर्थकों ने मिठाइया बांटकर खुशी का इजहार किया।

बहरोड़ से भाजपा के प्रत्याशी डॉ जसवंत यादव ने जीत स्वाद चखा
बहरोड़, 3 दिसंबर : बहरोड़ से भाजपा प्रत्याशी डॉ जसवंत यादव विजयी रहे। उन्हे कुल 69143 वोट मिले। दूसरे नंबर पर राजसे प्रमुख बलजीत यादव 52328 वोटों के साथ रहे वहीं तीसरे स्थान पर 45601 मतों के साथ कांग्रेस के संजय यादव रहे। भाजपा प्रत्याशी ने 16815 के अंतर से चुनाव जीता।
बहरोड़ विधानसभा के कुल 17 राउंड में वोटों की गिनती हुई। जिसमे 14 टेबल लगाई हुई थी। जिसमे भाजपा प्रत्याशी ने शुरू से ही बढ़त बनाए रखी। जो अंत तक बनी रही। बहरोड़ सीट से 7 प्रत्याशी मैदान में थे। इ नके अलावा नोटा का विकल्प भी मतदाताओं को दिया गया था।
वहीं पूर्व विधायक बलजीत यादव के साथ अलवर के मतगणना स्थल कला कॉलेज से बाहर आने पर मौजूद भीड़ ने मारपीट कर दी। वहां पर मौजूद पुलिस ने पूर्व विधायक को भीड़ से बचाकर गाड़ी तक पहुंचाया। कुछ देर बाद बलजीत यादव ने सोशल मीडिया पर वीडियो डाल कर डॉ जसवंत यादव पर उनके कार्यकर्ताओ द्वारा बदसलूकी करने का आरोप लगाया।
उल्लेखनीय है की पूर्व बलजीत यादव और नवनिर्वाचित विधायक डॉ. जसवंत यादव के बीच गत पांच सालों में 36 आंकड़ा रहा है। बलजीत यादव ने पक्ष और विपक्ष के किसी नेता को नहीं बख्शा जिस पर उन्होंने टीका टिप्पणी नहीं की। एक बार बलजीत यादव कस्बे के सरकारी स्कूल स्टेडियम में हाथ में लठ लेकर जसवंत यादव को ललकारते हुए आमने-सामने लडऩे के लिए आ गए थे। इस बार का चुनाव डॉ जसवंत यादव सहित कई नेताओं ने बलजीत यादव को हराने के नाम पर वोट मांगे थे।

बहरोड़ : अलवर कला कॉलेज के बाहर पूर्व विधायक बलजीत यादव के साथ मारपीट करते हुए।
——–

सवाई माधोपुर दो सीट पर भाजपा व दो सीट पर कांग्रेस हुई काबिज
-सीएम सलाहकार दानिश अबरार को करना पड़ा डॉ.किरोड़ीलाल मीणा से हार का सामना
– खंडार में भाजपा के जितेन्द्र गोठवाल, बामनवास में कांग्रेस की इंदिरा मीणा व गंगापुर सिटी में रामकेश मीणा जीते।
सवाई माधोपुर, 3 दिसंबर (ब्यूरो): विधानसभा चुनाव के मध्यनजर सवाई माधोपुर जिले की चार विधानसभा सीटों में से दो पर भाजपा ने अपना कब्जा जमा लिया। लेकिन दो सीट फि र कांग्रेस के खाते में चली गई। सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय की सवाई माधोपुर विधानसभा सीट जहां राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा भाजपा प्रत्याशी चुनाव जीत गए । इस सीट पर भाजपा की बागी आशा मीणा के कारण शुरू से ही त्रिकोणीय मुकाबला रहा। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर किरोडीलाल मीणा ने सवाई माधोपुर विधानसभा सीट के इस त्रिकोणीय मुकाबले में अपनी सीट निकाल लाए। उन्होंने निकटतम कांग्रेस के प्रत्याशी दानिश अबरार को 22,510 मतों से शिकस्त दी।
इसके अलावा खंडार विधानसभा सीट पर भी भाजपा के जितेंद्र गोठवाल ने अपना कब्जा जमाया। गोठवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी अशोक बैरवा को 14,274 मतों से पराजित किया। जिले की बामनवास सीट पर कांग्रेस की इंदिरा मीणा ने लगातार दूसरी बार अपनी जीत हासिल की। साथ ही गंगापुर सिटी से रामकेश मीणा ने भी कांग्रेस से जीत दर्ज की। मतगणना स्थल पर किसी के चेहरे पर जीत के भाव तो किसी के चेहरे पर हार की मायूसी देखने को मिली।
इस अवसर पर कांग्रेस प्रत्याशी इंदिरा मीणा ने कहा कि बामनवास विधानसभा सीट से कांग्रेस का कोई भी प्रत्याशी दोबारा जीत नहीं सका। ऐसे में उन्होंने जीत कर इतिहास रच दिया है। साथ ही सवाई माधोपुर विधानसभा सीट के लिए कहा जाता है कि यहां से कभी कोई प्रत्याशी लगातार दूसरी बार विधायक नहीं बना। ऐसे में यह बात सवाई माधोपुर सीट पर पूरी तरह सही साबित हुई। हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अबरार निरंतर प्रचार के दौरान यहां से विकास के दम पर इस मिथक को तोडऩे की कह रहे थे। परंतु वह इसमें सफ ल नहीं हो पाए। साथ ही सवाई माधोपुर विधानसभा सीट के लिए कहा जाता है की जिस पार्टी का प्रत्याशी यहां से जीतता है प्रदेश में भी उसकी ही सरकार बनाती है। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर किरोडीलाल मीणा को यहां से जीत हासिल हुई। डॉ। किरोड़ीलाल मीणा ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के कुशासन का अंत हुआ और अब भाजपा विकास के रास्ते पर चलते हुए प्रचंड बहुमत से सरकार बनाकर सुशासन प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *