लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया गठबंधन की तरफ से पीएम मोदी को कौन नेता चुनौती देगा, इस नाम पर आज मुहर लग गई।

Share:-

लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया गठबंधन की तरफ से पीएम मोदी को कौन नेता चुनौती देगा, इस नाम पर आज मुहर लग गई।इंडिया गठबंधन की
इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक नई दिल्ली में खत्म हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सीट शेयरिंग और 2024 के लिए प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी पर चर्चा हुई। बैठक में बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार कौन होगा इसके लिए एक नाम का सुझाव भी दिया है। ममता ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को विपक्ष की ओर पीएम पद के लिए सुयोग्य बताया। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने इस नाम का समर्थन करते हुए कहा, “खरगे का नाम पीएम पद के लिए घोषित होने से देश को पहला दलित पीएम होने का मौका मिलेगा।” कयास लगाये जा रहे थे कि ममता बनर्जी खुद को ही विपक्षी गठबंधन के पीएम फेस के लिए प्रस्तावित कर सकती हैं। सीट शेयरिंग को लेकर भी इस बैठक में बात हुई लेकिन इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

बैठक में कौन-कौन नेता शामिल हुए

इंडी गठबंधन की चौथी बैठक में कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, नीतीश कुमार, ललन सिंह, ममता बनर्जी, लालू यादव, तेजस्वी यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, अखिलेश यादव, रामगोपाल यादव, एमके स्टालिन, फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती ने हिस्सा लिया।

इंडिया गठबंधन बैठक पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, “सभी दल बहुत जल्दी टिकट बांटकर मैदान में जाने के लिए तैयार हैं, बहुत जल्दी सीटें बांटी जाएंगी और हम सब लोग जनता के बीच में दिखाई देंगे। हम बीजेपी को हराएंगे। यूपी में 80 हराएंगे और बीजेपी देश से हट जाएगी।”

मल्लिकार्जुन खरगे क्या बोले

बैठक समाप्त होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस चीफ खरगे बोले, “चौथी बैठक में INDIA गठबंधन के 28 राजनीतिक दलों ने हिस्सा लिया और 28 पार्टी के नेताओं ने अपने-अपने विचार रखे। यह पहली बार है जब देश में 151 संसद सदस्यों को निलंबित किया गया है। यह गलत है,हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। हम इसके खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट हुए हैं। हमने 22 दिसंबर को सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सभी को लड़ना होगा और हम सभी इसके लिए तैयार हैं। हमने संसद में सुरक्षा उल्लंघन का मुद्दा उठाया। हम पहले से कह रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह या पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और संसद सुरक्षा चूक के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में बोलना चाहिए, लेकिन वे ऐसा करने से इनकार कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *