JEE Main 2023: जेईई मेन के पहले चरण में शामिल होंगे नौ लाख से अधिक उम्मीदवार, इस दिन जारी होंगे प्रवेश-पत्र

Share:-

EE Main 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा बोर्ड पात्रता के संबंध में जारी किए गए स्पष्टीकरण के बाद जेईई मेन 2023 के पहले सेशन के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ गई है।
JEE Main 2023 Session-1: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2023 के पहले सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दिन भी विद्यार्थियों ने उत्साह दिखाया। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के आवेदन करने के बाद इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या गत वर्ष से अधिक होना तय हो गया है। गत वर्ष इस परीक्षा में आठ लाख 72 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे, इस वर्ष पहले चरण में ही नौ लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। जेईई मेन जनवरी की परीक्षा 24 जनवरी, 2023 से 31 जनवरी, 2023 तक 14 पारियों में होगी।
JEE Main 2023 बोर्ड पात्रता नियम में बदलाव के बाद बढ़े आवेदन
करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परीक्षा की आयोजक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा बोर्ड पात्रता के संबंध में जारी किए गए स्पष्टीकरण के बाद आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ गई, क्योंकि ऐसे विद्यार्थियों ने भी आवेदन करना शुरू कर दिया जिनके 12वीं बोर्ड में 75 फीसदी से कम प्राप्तांक हैं, परन्तु उन्हें अपने-अपने बोर्ड में टॉप-20 पर्सेन्टाइल में शामिल होने की उम्मीद है। एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार 75 फीसदी बोर्ड पात्रता के अतिरिक्त टॉप-20 पर्सेन्टाइल बोर्ड पात्रता जोसा एवं सीएसएबी काउंसलिंग द्वारा एनआईटी-ट्रिपल आईटी प्रवेश के लिए मान्य है, क्योंकि इन दोनों काउंसलिंग की प्रवेश पात्रता समान रहती है।
JEE Main 2023 यूनिक कैंडिडेट्स की संख्या 11 लाख तक संभव
जनवरी जेईई मेन परीक्षा के लिए नौ लाख 10 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जो कि गत वर्ष से करीब 38 हजार विद्यार्थी अधिक है। अप्रेल परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को पुनः फरवरी माह में आवेदन करना होगा, ऐसे में फरवरी माह में गत वर्षों के ट्रेंड को देखते हुए करीब दो लाख विद्यार्थी नए रजिस्ट्रेशन से आवेदन करते हैं तो इस वर्ष जेईई मेन दोनों सेशन में मिलाकर यूनिक कैंडिडेट की संख्या 11 लाख तक पहुंच सकती है।
JEE Main 2023 जनवरी परीक्षा के प्रवेश पत्र 20 जनवरी तक
एनटीए इस वर्ष विद्यार्थियों द्वारा किए गए आवेदनों में करेक्शन का एक विशेष अवसर दे सकती है। जनवरी परीक्षा के प्रवेश पत्र 20 जनवरी तक जारी कर दिए जाएंगे। जेईई मेन परीक्षा के अतिरिक्त विद्यार्थी, वीआईटी, मणिपाल, एसआरएम, यूपीईएस, कॉमेडके, बिट्स, कलिंगा, अमृता, नरसीमोंजी मुम्बई, पेस बेंगलुरु, शिवनादार इंजीनियरिंग संस्थानों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, जिनमें से कई इंजीनियरिंग संस्थानों की आवेदन प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *