जैसलमेर – दिल्ली रुणीचा एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Share:-

जैसलमेर विश्वविख्यात पर्यटन नगरी जैसलमेर से अब दिल्ली दूर नहीं हैं। आज गुरूवार को जैसलमेर से दिल्ली के लिए रुणिचा एक्सप्रेस का शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे जोधपुर से वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान में लगभग 1200 करोड़ रुपये की लागत से दो महत्वपूर्ण दोहरीकरण की रेल परियोजनाओं का लोकापर्ण जोधपुर में आयोजित कार्यक्रम में किया। इसके साथ ही कोरोना काल में बंद हुई जैसलमेर-दिल्ली रुणीचा एक्स्प्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जैसलमेर से रुणिचा एक्सप्रेस 11ः50 पर रवाना हुई रुणिचा एक्सप्रेस को चलने वाली महिला लोको पायलट थी इस अवसर पर जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे भाजपाई नेताओं सहित भारी मात्रा में महिला शक्ति भी मौजूद रही। आपको बता दें कि कोरोना काल में जैसलमेर से दिल्ली के लिए यह ट्रेन बंद हो गई थी उसके बाद एक दिन छोड़ कर एक दिन शालीमार एक्सप्रेस जैसलमेर से दिल्ली के लिए चलती थी। अब रुणिचा एक्सप्रेस शुरू होने से दिल्ली के लिए रोजाना ट्रेन का संचालन होने से यहां के वाशिंदों के साथ साथ यहां आने वाले पर्यटकों को भी काफी सहूलियत होगी।

इस दौरान पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुवे जोधपुर मंडल डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि भारत के प्रधान मंत्री द्वारा जैसलमेर से देश की राजधानी तक सीधी रेल सेवा शुरू किया जाना अपने आप में बहुत बड़ी सौगात हैं। यह रेल जैसलमेर से राजस्थान के कई क्षेत्रों को जोड़ते हुए जायेगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, दिल्ली से जुड़ने के कारण जिले में आर्थिक और शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही आज माननीय प्रधानमंत्री ने रेलवे के डबलिंग प्रोजेक्ट के कार्य का डेडिकेट किया हैं जो कि दिसंबर तक पूर्ण हो जायेगा जिसका राजस्थान की ट्रेनों की स्पीड पर पूर्ण प्रभाव पड़ता हैं।

जैसलमेर की जयपुर से कनेक्टिविटी के सवाल पर बताया कि जैसलमेर में ट्रेनों की वाशिंग लाइन जल्द शुरू होने वाली हैं और इसका कार्य अंतिम चरण में हैं, एक कर यदि यहां वाशिंग लाइन चालू गई तो यहां और भी कई ट्रेनें जैसलमेर तक आएगी और इस पर बहुत जल्द निर्णय होने वाला हैं।

उन्होंने कहा कि जोधपुर मण्डल में विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है अभी जोधपुर से जैसलमेर के बीच में ट्रेन कम चलती है और जिस क्षेत्र में ज्यादा चल रही है जोधपुर डिवीजन में पहले हम लोगों ने प्राथमिकता उधर दी हुई है जिसे जयपुर बीकानेर कनेक्टिविटी प्रॉपर मिल जाएगी।

डीआरएम ने कहा कि यह क्षेत्र मिनरल से उपलब्धता बहुत अच्छी है यहां के विकास के लिए मिनरल के खनिजों का परिवहन जरूरी है जहां भी स्टील फैक्ट्री में इसकी जरूरत पड़ती है वहां तक यह पहुंचना चाहिए रेलवे की तरफ से आपने देखा होगा रेल लाइन सोनू तक बिछी हुई है हम पूरी तरह से तैयार है कोई भी ट्रेन लेकर चल सकते हैं पूरी व्यवस्था है प्रतिदिन 6 से 8 ट्रेन में यहां से चला सकते हैं सोनू माइनिंग एरिया से अभी फिलहाल राज्य सरकार और माईनिंग की ट्रांसपोर्टेशन की दिक्कत है उसमें काम रुका हुआ है राज्य सरकार उसे पर पहल करके जल्दी से जल्दी करें रेलवे अपनी तरफ से अपने रेल इंजनों एवं डीबो के साथ तैयार है साथ में वंडर सीमेंट की वाह साइट है उसे लदान का कार्य चल रहा है।

जैसलमेर में रेल्वे स्टेशन के पुर्ननिर्माण व सौन्दर्यकरण का काम भी चल रहा हैं इसके अतिशीघ्र ही पूरा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *