असामाजिक तत्वो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही हेतु चलाए विशेष अभियान- भाया

Share:-

– मंत्री भाया ने एसपी सभागार में जिले के वृताधिकारियों ,थानाधिकारियों की अपराध गोष्ठी

बारां 10जून । खान, गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने शनिवार को अपराध गोष्ठी में जिले के वृता एवं थानाधिकारियों को अपने-अपने क्षैत्राधिकार में कानून-व्यवस्था और अपराधों पर अंकुश लगाने पर जोर देते हुऐ आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने असामाजिक तत्वो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही के लिए पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि जिले में विशेष अभियान चलाया जाकर कार्यवाही की जाए।
मंत्री भाया जिला पुलिस अधीक्षक के सभागार में जिले के वृताधिकारियों एवं थानाधिकारियों की अपराध गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।
खान, गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने अपराध गोष्ठी में कहा कि ऐसे अपराधी जो समाज में धर्म, जाति, संप्रदाय के आधार पर सोशल मिडिया या अन्य किसी माध्यम से अशांति फैलाते है, उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जावें, जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे।
उन्होंने थानाधिकारियों को ऐसे व्यक्ति जो अवैध कारोबार में सलिप्त है जैसे जुआ-सट्टा, अवैध मादक-पदार्थाें, अवैध हथियार की तस्करी, भू-माफिया, अवैध खनन इत्यादि के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वहीं महिलाओं, बच्चों व कमजोर वर्गो के विरूद्व अपराधों पर त्वरित कार्यवाही करने को कहा।
भाया ने कहा कि आम सडक पर वाहनों से स्टंट करने व मनचलों के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही करने तथा इनकी रोकथाम की जानी चाहिए।
पुलिस द्वारा परम्परागत मुखबीर तंत्र, आसूचना को पुनः विकसित करने के सम्बंध में चर्चा तथा प्रमुख रूप से उनका सहयोग लेकर अपराधियों व अपराध की तह तक पहुंचने के बारे में निर्देश दिये।

मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि बारां जिले की सीमाऐं एमपी. बार्डर से लगती है, जिसके कारण कई बार अपराधी अपराध करके शरण लेने उनके मिलने वालों के यहां आकर बारां जिले में रूकते है या फरारी काटते है। ऐसे लोगो के कारण इस जिले के निवासी भी अपराधियों से सम्पर्क में आते है ओर अपराध की तरफ अग्रेषित होते है। ऐसे अपराधियों व उनको सरंक्षण देने वालें लोगों पर कार्यवाही हेतु मुखबिरों का सहयोग लिया जावें ओर उन पर कार्यवाही की जावे।
मंत्री ने स्मैकचियों को सूचीबद्ध कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करने एवं स्मैकचियों को स्मैक सप्लाई करने वाले किंग-पिन्स के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के साथ ही रात्री के समय गश्त को प्रभावी करने व रात्रि में आने-जाने वाले व्यक्तियों व वाहनों को रोककर उनसे पूछताछ करने एवं उन व्यक्तियों व वाहनों की जानकारी एक नोटबुक में दर्ज करने के निर्देश दिये। जिससे सम्पति सम्बधि अपराधों पर अंकुश लगेगा। सड़क दुर्घटनाओं व उनमें मृतको की संख्या में कमी लाने के प्रयास व लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की समझाईश के बारे में तथा बढते साईबर अपराधों को देखते हुए साइबर अपराधों के बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने के विषय में चर्चा कर निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *