सीकर : खाटूश्याम में पैसे देकर शुरू हो सकते हैं VIP दर्शन:ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन,सीकर में खाटू मेले की फीडबैक बैठक

Share:-


सीकर जिले में इस बार बाबा खाटू श्याम का लक्खी मेला 22 फरवरी से 4 मार्च तक चला । मेले में इस बार करीब 40 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा खाटूश्याम के दर्शन किए। मेला खत्म होने के बाद आज सीकर में मेले की फीडबैक बैठक हुई। जिसमें मेले के ड्यूटी देने वाले सभी प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। आज की इस बैठक में वीआईपी दर्शन सहित अन्य कई बदलावों पर चर्चा की गई।

सीकर जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने बैठक में कहा कि मेला इस बार काफी बेहतरीन तरीके से आयोजित हुआ। लेकिन खाटू मंदिर में रूटीन में भी व्यवस्थाओं में बदलाव लाना आवश्यक है क्योंकि बीती साल दुर्घटना रूटीन के दिनों में ही हुई थी।

सीकर एसपी करण शर्मा ने कहा कि मेले में इस बार पिछले साल की बजाय ज्यादा भीड़ आने के बाद भी लखदातार ग्राउंड और चारणखेत को शुरू नहीं किया गया। जिससे श्रद्धालुओं को दर्शनों में भी कम समय लगा। करण शर्मा ने कहा कि हालांकि इस बार 52 बीघा पार्किंग क्षेत्र होने के बाद भी जगह कम पड़ी। ऐसे में पार्किंग बढ़ाना जरूरी है। इसके अलावा खाटू से दूसरे गांव में जाने वाली सड़कें कस्बे के अंदर से होकर गुजरती है। ऐसे में इन रास्तों में भी बदलाव करना जरूरी है। साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से श्रद्धालुओं की संख्या का भी पता रहेगा।

खाटूश्यामजी थाना अधिकारी सुभाष यादव ने कहा कि मंडा रोड पर जो सड़क का काम किया गया। वह अब कुछ दिनों बाद ही उखड़ चुका है। हर बार मेले पर द्वादशी के दिन ही रींगस से खाटू मार्च तक पूरी सफाई हो जाती थी। लेकिन इस बार जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। लखदातार ग्राउंड से मेला एंट्री तक सीसी सड़क, जिसपर टीनशेड,पंखे लाइट की व्यवस्था हो। बैठक में रींगस डिप्टी विजय सिंह ने रींगस से खाटू मार्ग तक सड़क को फोरलेन करने का सुझाव दिया।

खाटू मेले के दौरान यातायात व्यवस्था में लगे सीकर के महिला पुलिस थाना अधिकारी कमल कुमार ने कहा कि मेले के दौरान पार्किंग एरिया कम पड़ा । इसके अलावा पार्किंग में केवल 3 हाई मास्क लाइट लगी हुई थी। जो अपर्याप्त है। इसके अलावा पार्किंग स्थल में टॉयलेट्स की भी व्यवस्था की जाए।

कलेक्टर डॉ अमित यादव ने मंडा मोड़ पर और शाहपुरा मोड़ पर ROB के लिए प्रस्ताव तैयार करने की बात कही। इसके अलावा बैठक में सड़कों के अधूरे काम का मुद्दा उठा। जिस पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने कहा कि 20 तारीख से इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैठक में 75 फीट ग्राउंड के पास या श्याम बगीची के नजदीक निशान कलेक्शन प्वाइंट बनाने, शूज कलेक्शन सेंटर बनाने और तोरण द्वार पर शूज कलेक्शन सेंटर बनाने की बात कही गई। मेले में अधिकारियों ने फिक्स किया कि कोई भी 10 फीट से ऊंचा निशान नहीं लेकर आए। क्योंकि हाल ही में एक श्रद्धालु का निशान बिजली की लाइन की चपेट में आने से मौत हो गई थी। इसके अलावा बैठक में 2100 या 500 रुपए में वीआईपी दर्शनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने का सुझाव दिया गया। आरती के समय, वीकेंड और एकादशी के मौके पर यह चार्ज बढ़ाने का सुझाव दिया गया। इस राशि के लिए एक अलग फंड बनाने की बात कही गई। जिसका पूरा पैसा खाटू के विकास में खर्च किया जाए। वीआईपी दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी पर्ची सिस्टम से हो। इसके अलावा खाटू के सीसीटीवी कैमरों की फीड को अभय कमांड सेंटर से जोड़ने और खाटू में अलग से एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, सवारी गाड़ियों और ई – रिक्शा का चार्ज फिक्स करने का सुझाव दिया गया।

बैठक में दांतारामगढ़ एसडीएम प्रतिभा वर्मा ने श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले पानी के पैकेट्स बंद करने का सुझाव दिया। वर्मा ने कहा कि इस बार जो अस्थाई टॉयलेट बनाए गए वह किसी काम के नहीं थे। इसके अलावा खाटू में और खाटू- रींगस मार्ग पर स्ट्रीट लाइट की स्थाई व्यवस्था करवाने की बात कही।

बैठक में इस बार खाटू मेले की एकादशी पर निकाली गई यात्रा का भी मुद्दा उठा। जिस पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि रथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की तरफ प्रसाद फेंका जाता है। इससे अनहोनी रहने की संभावना बनी रहती है। या तो रथ यात्रा का रूट चेंज हो या फिर मंदिर कमेटी रथ यात्रा के पहले डिक्लेरेशन दे कि यदि कोई भी अनहोनी होती है तो उसकी जिम्मेदारी मंदिर कमेटी की होगी। मेले के दौरान श्रद्धालुओं के जत्थे रींगस – खाटू मार्ग पर नही लेकर आए। दर्शनों के लिए बनाई गई शुरुआती तीन से चार लाइनों को 75 फीट ग्राउंड से आगे बढ़ाया जाए। जिससे कि इन लाइनों में भीड़ का ज्यादा दबाव नहीं रहे। इसके अलावा जिला कलेक्टर ने मंदिर कमेटी को रींगस से खाटू मार्ग पर सीसी सड़क बनवाने की बात कही।

कलेक्टर डॉ अमित यादव ने बैठक में कहा कि 2 महीने बाद वापस बैठक होगी। जिसमें आज कामों के लिए दिए गए निर्देशों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की जाएगी। बैठक में जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव, सीकर एसपी करण शर्मा, एडीएम राकेश कुमार, खाटू श्याम मंदिर कमेटी के मैनेजर संतोष शर्मा, नीमकाथाना सीओ गिरधारी लाल, रींगस सीओ विजय सिंह सहित कई पुलिसकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *