जैसलमेर: आवारा कुत्तों ने पांच चिंकारा हिरणों का किया शिकार,दो दिन पूर्व भी तीन चिंकारा हिरणों का किया था शिकार

Share:-

जैसलमेर : धरती पर लुप्त हो रहे सेड्युल फ स्र्ट के वन्य जीव प्राणी चिंकारा हिरणो के लिए एक नया थ्रेट खतरा आवारा कुत्तों के रूप में उत्पन्न होता जा रहा है। इन आवारा कुत्तों द्वारा गर्मी के मौसम में पीने के पानी के स्रोत पर इकटठर हुए चिंकारा हिरणों पर हमला कर उन्हें मार दिया जा रहा है। ऐसे मामलों में भारी उछाल देखा जा रहा है। इसी कड़ी में जैसलमेर के लाठी 1 रेंज क्षेत्र के धोलिया खेतोलाई गांव के बीच आवारा कुत्तों द्वारा पांच चिंकारा हिरणो पर हमला कर उन्हें मार दिया गया। इस घटना को लेकर वन्य जीव प्रेमियों में रोष व्याप्त हो गया।
घटना की जानकारी मिलने पर वाईल्ड लाईफ लवर्स राधेश्याम पैमानी अपने साथी के साथ मौके पर पहुंचे तथा अन्य कई हिरणों को कुत्तों से छुड़ाया व कुतो को भगाया तथा इस घटना की जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर पांचो हिरणों के शवों को बरामद किया तथा पोस्टमार्टम करवा कर उन्हें दफ नाया। इस घटना से 2 दिन पूर्व भी 2 अलग-अलग घटनाओं में 3 चिंकारा हिरणों को आवारा कुत्तो ने हमला कर मार दिया था, इस प्रकार पिछले 3 दिनो में कुतो द्वारा 8 चिंकारा हिरणों को मार दिया गया हैं।
गौरतलब हैं कि इस क्षेत्र में सेडुयल फ स्र्ट के ही वन्य जीव प्राणी द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड गोडावण की विचरण स्थली भी हैं। ऐसे में आवारा कुत्तों को बढ़ता खतरा गोडावण के लिए भी चिंता का विषय बनता जा रहा हैं।
वाईल्ड लाईफ लवर्स राधेश्याम पैमानी ने बताया कि शनिवार दिन में जब वे व उसके साथी जिले के खेतोलाई गांव के पास गंगाराम की ढाणी क्षेत्र से गुजर रहे थे, तब आवारा कुत्तों के भोंकने की आवाज आई तब वे मौके पर पहुंचे तो कई चिंकारा हिरण आवारा कुत्तों से घिरे हुए थे। हमने किसी तरह कुत्तों को भगाया तो और आसपास के क्षेत्रो में देखा तो पांच-पांच अलग चिंकारा हिरणों के शव पड़े थे। जिन्हें आवारा कुत्तों ने हमला करके मार दिया था। यह सचमुच दु:खद व चिंताजनक घटना हमारे लिए थी।
उन्होने बताया हमने इस घटना के बारे में वन विभाग को सूचित किया तथा रेंजर्स जगदीश विश्नोई के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची तथा हिरणों के शवों को अपने साथ ले गई। उन्होने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि धोलिया खेतोलाई क्षेत्र वन्यजीव बाहुल्य क्षेत्र है यहां गोडावण पक्षी का आश्रय स्थल भी है इस प्रकार आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या एक गंभीर चिंता का विषय है।
उन्होने बताया कि सेड्युल फस्र्ट के वन्य जीव प्राणी चिंकारा हिरणों के लिये आवारा कुत्तों द्वारा हमला किया जाना एक थ्रेट बनता जा रहा है। जंगली कुत्तों द्वारा इन हिरणों का पीछा किया जाता हैं लेकिन हिरण तारबंदी में फं स जाते हैं और जंगली कुत्ते इन हिरणों का शिकार कर रहे हैं ऐसे मामलों में भारी इजाफ ा हो रहा हैं। इन जंगली कुत्तों द्वारा हिरणों के साथ साथ अन्य रेयर बड्र्स व ऐनीमल्स को भी मारा जा रहा है जिसके कारण स्वच्छंद विचरण कर रहे पशु पक्षियों पर संकट के बादल गहराते जा रहे हैं।

वन विभाग के रेंजर्स जगदीश विश्नोई ने भी इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि पांच चिंकारा हिरणों को आवारा कुत्तों ने हमना करके मार दिया हैं, शनिवार को खेतोलाई गांव के पास गंगाराम की ढाणी के पास घटित इस घटना की जानकारी मिलने पर वे मौके पर पहुंचे और शवों को लेकर अपने कब्जे में किया व पोस्टमार्टम करवा कर दफ ना दिया।
उन्होने कहा कि इस क्षेत्र में आवारा कुत्तों की संख्या में बढ़ोतरी हुई हैं जिसको देखते हुए इन कुत्तों को ट्रेन्कुलाइज करके यहां से जोधपुर के आसपास दूरस्थ इलाको में स्थांनातरित किया जा रहा हैं। अब तक करीब 3 ट्रिप में 50 से ज्यादा आवारा कुत्तों को शिफ्ट किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *