किसानों को बोनस का प्रस्ताव नहीं

Share:-

विधायक कन्हैयालाल के सवाल के जवाब में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने स्पष्ट किया कि वर्तमान में चना, सरसों एवं गेहूं की खरीद पर किसानों को बोनस देने का कोई प्रस्ताव राज्य सरकार के स्तर पर विचाराधीन नहीं है। मंत्री ने अवगत कराया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को कृषि जिन्सों की खरीद पर बोनस नहीं दिया जा रहा है। विगत चार वर्षों में किसी भी जिन्स की खरीद पर बोनस नहीं दिया गया है।
राजस्थानी को मान्यता के लिए कई बार लिखे पत्र
विधायक गुरदीप सिंह के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि राजस्थानी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किए जाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। वर्ष 2003 से समय-समय पर तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा अथवा मुख्य सचिव स्तर से इस संबंध में केन्द्र सरकार को अद्र्धशासकीय पत्र भी लिखे गए हैं। हाल ही में 16 फरवरी 2023 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में केन्द्र को एक बार फिर पत्र लिखकर राजस्थानी भाषा को मान्यता देने और आठवीं अनुसूची में सम्मिलित करने की मांग की है।
रामगढ़ बांध का अस्तित्व खतरे में नहीं
विधायक पुखराज गर्ग की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने बताया कि रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण के राजस्व विभाग में 338 मामले दर्ज हुए, जिनमें से 336 मामलों का निस्तारण किया जा चुका है तथा 2 मामले न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण लम्बित हैं। मंत्री ने कहा कि रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में वर्तमान में कोई अतिक्रमण, पक्के निर्माण चिन्हित नहीं होने से बांध का अस्तित्व संकट में नहीं है। उन्होंने विगत वर्षों में बांध के संरक्षण के लिए हटाए गए अतिक्रमण, पक्के निर्माण का विवरण सदन के पटल पर रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *