कोटा होकर जाने वाली दूरन्तो एक्सप्रेस में एसी इकोनॉमी कोच की सुविधा

Share:-

कोटा 06 अप्रैल:रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधाओं के लिए अतिरिक्त कोच स्थाई/अस्थाई रूप से लगाए जाते रहे हैं। इसी कड़ी में कोटा होकर जाने वाली गाड़ी संख्या 22209/22210 मुम्बई सेन्ट्रल-नई दिल्ली-मुम्बई सेन्ट्रल दूरन्तो एक्सप्रेस में 02 वातानुकूलित इकोनॉमी तृतीय श्रेणी का कोच स्थायी रूप से लगाया जा रहा है। यह गाड़ी मुम्बई सेन्ट्रल से 14 अप्रैल एवं नई दिल्ली से 15 अप्रैल को स्थायी रूप से एसी इकोनॉमी कोच के साथ चलेगी । इस थ्री टियर इकोनॉमी कोच के लगने से कोटा के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा।
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम तरह के प्रयोग करती रहती है । रेल यात्रियों की यात्रा को सुखद और आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे की ओर से समय-समय पर बदलाव किए जाते रहे हैं । गर्मी अधिक होने के कारण रेलवे में एसी कोच के सीटों की डिमांड काफी अधिक रहती है । ऐसे में भारतीय रेलवे थर्ड एसी की तरह वातानुकूलित इकोनॉमी तृतीय श्रेणी कोच को चलाने का काम कर रही है। यह लोगों के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। रेल यात्री इसके तहत कम किराये में एसी का आनन्द ले सकते हैं। इन कोचों में यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। इनमें मोबाइल फोन और मैगजीन होल्डर, फायर सेफ्टी के लिए आधुनिक इंतजाम किए गए हैं ।

इसके अलावा इस कोच में पर्सनलाइज्ड रीडिंग लाइट, एसी वेंट, यूएसबी पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी और स्नैक टेबल जैसी कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं। इस एसी थ्री-टियर कोच में 72 के बजाय 80 सीटें होती है जो अधिक से अधिक यात्रियों को अपने मंजिल तक पहुंचाने का काम करती है । इसके अलावा इस कोच में हर सीट के यात्री के लिए एसी डक अलग-अलग लगाया गया है।

कोच कंपोजीशन- अब इस गाड़ी में 01 प्रथम श्रेणी, 03 वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी, 08 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 01 पेन्ट्री कार, 01 जनरेटर कार, 01 एसएलआरडी एवं 02 वातानुकूलित इकोनॉमी तृतीय श्रेणी कोच सहित 15 कोच के बजाय 17 कोच होंगें ।
इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक / जनसम्पर्क अधिकारी-कोटा रोहित मालवीय ने बताया कि यह यात्रियों को बेहतर सुविधा एवं आरामदेह यात्रा को ध्यान में रखते हुए किया गया है । इस संबंध में सर्व संबधित स्टेशनों और कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है । यात्रियों से अनुरोध है कि ट्रेन में लगे इस कोच की उचित स्थिति की जानकारी स्टेशन, एनटीईएस, रेल मदद 139 एवं ऑनलाइन प्राप्त कर यात्रा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *