स्टेट कैडर के अधिकारियों को आठ साल की सेवा के बाद मिले आईएएस की पदोन्नति

Share:-

अखिल भारतीय राज्य नागरिक एवं प्रशासनिक सेवा महासंघ का अधिवेशन शुरू
सीएम अशोक गहलोत आज करेंगे औपचारिक उद्घाटन
जयपुर,24 मार्च (ब्यूरो): अखिल भारतीय राज्य नागरिक और प्रशासनिक सेवा (एसीएस) महासंघ की मांग है कि राज्य में उनके कैडर के अधिकारियों को 8 वर्ष की सेवा के बाद ही भारतीय प्रशासनिक सेवा के पात्रता के अनुकूल माना जाए। अभी यह स्थिति है कि राज्य के कैडर में ही लगभग पूरी नौकरी निकल जाती है और अंत के एक-दो सालों के लिए आईएएस में सलेक् शन की राह खुलती है। लेकिन हमारी सरकार से मांग है कि इस नियमों में संशोधन किया जाए।

महासंघ का 16 वां अधिवेशन शुक्रवार से शुरू हो चुका है। सीएम अशोक गहलोत औपचारिक रूप से शनिवार को इसका शुभारम्भ करेंगे। महासंघ के प्रधान डॉ. जीबन चक्राबोर्ती ने बताया कि आमसभा की बैठक के दौरान विभिन्न प्रस्तावों के माध्यम से भविष्य की गतिविधियों के लिए एक कार्य योजना तैयार करेगा। इस दौरान महासंघ के राष्ट्रीय पदाधिकारियों का चुनाव भी किया जाएगा। मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला और राजस्व मंत्री रामलाल जाट विशिष्ट अतिथि होंगे।
अधिवेशन का समापन कार्यक्रम इसी दिन शाम 4 बजे होगा, जिसमें लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला के आने की संभावना है जबकि मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी होंगे। विगत अधिवेशन पटना में हुआ था। राजस्थान में पहली बार महासंघ का अधिवेशन आयोजित किया गया है।

करीब 22 हजार अधिकारी है महासंघ में
राजस्थान प्रशासनिक सेवा परिषद के अध्यक्ष गौरव बजाड़ ने बताया कि अखिल भारतीय राज्य नागरिक और प्रशासनिक सेवा महासंघ में लगभग बाईस हजार राज्य सिविल एवं प्रशासनिक सेवा अधिकारी है। इस संघ के अधिकारी राज्य सरकारों की नीतियों एवं कार्यक्रम को लागू करने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। महासंघ एक पंजीकृत गैर लाभकारी और गैर सरकारी संगठन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *